Move to Jagran APP

बिजली-पानी को तरसे लोग

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 01:37 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 01:37 AM (IST)
बिजली-पानी को तरसे लोग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में तीन दिन की अच्छी बिजली आपूर्ति के बाद सोमवार को फिर बिजली का आना जाना लगा रहा। सुबह से शाम तक छह घंटे से अधिक कटौती हुई। रात नौ बजते ही फिर एक बार बिजली गुल हो गई ओर ग्यारह गजे आई। दूसरी तरफ फाल्ट से कई मोहल्लों में पूरे दिन बिजली गायब रही और रात आठ बजे तक बिजली का आना जाना लगा रहा। इससे पानी के लिए दिनभर लोग तरस गए।

loksabha election banner

सोमवार को बिजली ने एक बार फिर लोगों को बिजली के साथ पानी के लिए भी तरसाया। सुबह नौ बजे से ग्यारह बजे तक दो घंटे की घोषित कटौती हुई, उसके बाद साढ़े ग्यारह बजे फिर बिजली गायब हो गई पता करने पर विभाग से जानकारी मिली कि आपातकालीन रोस्टरिंग शुरू हो गई है। यह कटौती भी दो घंटे चली और बिजली डेढ़ बजे आई। लोगों ने गर्मी से थोड़ी निजात पाई कि फिर ढाई बजे की कटौती शुरू हो गई जो साढ़े चार बजे तक चली। इस प्रकार सोमवार को दिन में छह घंटे की कटौती की गई। इस बीच लोगों के घरों का पानी भी समाप्त हो गया और कई स्थानों पर निगम का टयूबवेल भी नहीं चल पाया। जिसके चलते निगम के टैंक नहीं भर पाए और पानी की आपूर्ति भी प्रभावित रही। पूरे दिन भर बिजली नहीं रहने से इन्वर्टर भी जवाब दे गए और लोग गर्मी से परेशान रहे।

परेशान रहे दिव्यनगर के लोग

दिव्यनगर व मालवीय नगर में लो-वोल्टेज की समस्या से निजात के लिए दिव्च्यनगर में 400 केवी का एक अतिरिक्त ट्रासफार्मर सोमवार को लगाया गया है। दिन में हुई व्यापक कटौती के बाद ट्रांसफार्मर लगाए जाने के क्रम में वहां दिव्यनगर फीडर बंद कर ट्रासफार्मर लगाए जाने का कार्य किया गया और उसे शाम छह बजे चालू कर दिया गया लेकिन कार्य सही नहीं हो पाने के कारण उसके बाद भी रात नौ बजे बिजली का आना जाना लगा रहा कि नौ बजे रात को बिजली कटौती कर दी गई और ग्यारह बजे बिजली आई लेकिन उसके बाद भी यहां स्थिरता नहीं रही। एसडीओ हेमंत सिंह ने बताया यहां फीडर पर लोड बहुत अधिक है जिसके कारण यहां लो-वोल्टेज की समस्या काफी दिनों से बनी हुई है। इसके समाधान के लिए यहां एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां एक नया फीडर स्थापित किया जा रहा है। शीघ्र ही उसे शुरू कर दिया जाएगा। उसके बाद मालवीय नगर को स्वतंत्र रूप से पुराने फीडर से जोड़ दिया जाएगा और यहां लो-वोल्टेज की समस्या का एक स्थाई समाधान हो जाएगा।

मोहद्दीपुर उत्तरी में दिनभर गुल रही बिजली

मोहद्दीपुर पुलिस चौकी के पास फाल्ट के कारण वहां की बिजली काट कर फाल्ट ठीक किया गया जिससे कटौती के बाद आपूर्ति के समस्या में में भी श्रीटाकीज के पीछे से लेकर चौकी तक के उत्तरी हिस्से के लोग बिजली के लिए तरसे। यहां दिन में नौ बजे से शाम साढ़े चार बजे की बिजली गुल रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.