Move to Jagran APP

सट्टा में हारी रकम की भरपाई को मांग रहे थे रंगदारी

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 01:41 AM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 01:41 AM (IST)
सट्टा में हारी रकम की भरपाई को मांग रहे थे रंगदारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

loksabha election banner

राजघाट क्षेत्र के दो कपड़ा व्यवसायियों और कोतवाली क्षेत्र के एक सराफ से रंगदारी मांगने के मामले दो युवकों को रायगंज पोस्ट आफिस के पास से मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। एसएसपी आकाश कुलहरी ने बताया कि आइपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के मैच में सट्टा लगाने में हारी रकम की भरपाई के लिए वे रंगदारी मांग रहे थे। उनकी गिरफ्तारी में सर्विलांस सेल के मनोज पटेल और अभय त्रिपाठी की भूमिका को अहम बताते हुए उन्होंने उनको पांच हजार रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।

अभियुक्तों की पहचान राजगंज थाना क्षेत्र के शेखपुर, बसंतपुर निवासी दीपक कुमार तथा रायगंज निवासी गोलू मिश्र के रूप में हुई है। राजघाट इंस्पेक्टर विजय राज सिंह और उनके हमराहियों ने सुबह सवा आठ बजे के आसपास वाहन चेकिंग के दौरान दोनों को गिरफ्तार किया। तलाशी में उनके पास से वह सिमकार्ड और मोबाइल बरामद हुआ है, जिससे फोन कर वे व्यापरियों को पैसे के लिए धमकी दे रहे थे।

राजघाट थाना क्षेत्र के कपड़ा व्यवसायी अशोक टिबड़ेवाल और नवल शाह दस-दस लाख तथा कोतवाली क्षेत्र के सराफ अरुण टंडन से बीस लाख की रंगदारी मांगी गई थी। कपड़ा व्यवसायियों को पहले चार अपै्रल को और बाद में 18 अपै्रल को इसके लिए फोन आया था जबकि सराफ के मोबाइल पर पहली बार गत वर्ष नवंबर में फोन आया था। इसके बाद एक सप्ताह पहले सराफ के पास इस निमित्त दोबारा फोन आया था। कपड़ा व्यवसायियों के पास 18 अपै्रल को दोबारा फोन कर रंगदारी मांगने वालों ने पैसा लेकर लालडिग्गी पार्क के पास पहुंचने के लिए कहा था। इस दिन पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी के लिए जाल भी बिछाया था लेकिन कोई आया नहीं।

सट्टा खेलने में हो गए थे लाखों के कर्जदार : गिरफ्तार किए दोनों आरोपी पिछले साल आइपीएल मैच में सट्टा लगाने में बड़ी रकम हार गए थे। इस साल भी जब से यह मैच शुरू हुआ है तब भी दोनों हार रहे थे। सट्टा खेलने में उन पर दस लाख रुपये से अधिक का कर्ज हो गया था। इसकी भरपाई के लिए उन्होंने रंगदारी मांगने की योजना तैयार की।

कपड़ा व्यवसायी की दुकान में करते थे काम : दोनों आरोपी, जिन कपड़ा व्यवसायियों से रंगदारी मांग रहे थे, उनमें से एक की दुकान पर काफी दिनों तक काम कर चुके हैं। करीब साल भर पहले उनको संदिग्ध चाल-चलन की वजह से दुकान से निकाल दिया गया था। इसके बाद से वे जुआ और सट्टा खेलने लगे।

सट्टा खेलने व खिलाने वालों पर होगी कार्रवाई : आइपीएल मैच में सट्टा लगाने का मामला प्रकाश में आने के बाद पुलिस क्या कर रही है? इसके जवाब में एसएसपी ने बताया कि इसको लेकर हम सजग हुए हैं। गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों के खुलासे के बाद इस दिशा में काम किया जा रहा है। जनपद में सट्टा नहीं चलने दिया जाएगा। सट्टा खेलने और खिलाने के आरोप में पकड़े गए लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.