Move to Jagran APP

स्कूल में मिली गंदगी तो गुनहगार होंगे गुरुजी

गोंडा: गंदगी को लेकर सरकार की सख्ती को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। स्कूलवार अध्

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 11:34 PM (IST)
स्कूल में मिली गंदगी तो गुनहगार होंगे गुरुजी
स्कूल में मिली गंदगी तो गुनहगार होंगे गुरुजी

गोंडा: गंदगी को लेकर सरकार की सख्ती को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। स्कूलवार अध्यापकों को साफ-सफाई की जिम्मेदारी स्वयं निभाने का निर्देश दिया गया है। बर्तन से लेकर रसोई, भवन व परिसर तक की सफाई अध्यापकों को सौंपी गई है। गंदगी मिलने पर निलंबन की कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में गंदगी को लेकर मुहिम शुरू की जाएगी। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को एक जुलाई से पहले परिसर को साफ सुथरा कराने का निर्देश दिया है। इसमें ग्राम पंचायत में तैनात सफाई कर्मी के साथ ही अध्यापक खुद भी गंदगी हटाएंगे। स्कूल खुलने से पहले ही परिसर में उगी घासों को हटाने समेत सभी प्रकार की गंदगी को दूर करना है। जिससे स्कूल खुलने पर बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। सफाई की पड़ताल करने के लिए बीईओ को एक से 15 जुलाई तक स्कूलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। मिड डे मील में प्रयोग होने वाले बर्तनों को विशेष रूप से साफ रखने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही हैंडपंप, शौचालय खराब होने की सूचना देने के लिए कहा गया है। जिससे समय रहते अधिकारियों को सूचित कर व्यवस्था दुरुस्त कराई जा सके। सफाई व्यवस्था में लापरवाही करने वाले अध्यापकों पर कार्रवाई करने निर्देश दिया है।

-एक जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं। इससे पहले विद्यालय परिसर, कमरे, बर्तन आदि की सफाई करने का निर्देश दिया गया है। ताकि स्कूल खुलते ही सुचारू रूप से शिक्षण कार्य शुरू हो सके। बीईओ को निरीक्षण करने की जिम्मेदारी दी गई है। गंदगी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

-संतोष कुमार देव पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी गोंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.