Move to Jagran APP

गंदगी से चाहिए निजात, मिलकर निभाएं साथ

गोंडा: भले ही पालीथिन पर रोक लगा दी गई हो लेकिन वह महज कागजी है। पालीथिन का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 11:23 PM (IST)
गंदगी से चाहिए निजात, मिलकर निभाएं साथ
गंदगी से चाहिए निजात, मिलकर निभाएं साथ

गोंडा: भले ही पालीथिन पर रोक लगा दी गई हो लेकिन वह महज कागजी है। पालीथिन का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। इसी में लोग खरीदारी कर रहे हैं। घर पहुंचकर उसी पालीथिन में कूड़ा डालकर उसे शहर की गलियों व नालियों में डाल दे रहे हैं। जिससे जगह-जगह कूड़ा बिखरा रहता है। नालियां भी चोक हो जाती हैं, जिससे उसकी सफाई नहीं हो पाती है।

loksabha election banner

पालीथिन को लेकर भले ही शासन सख्त हो लेकिन यहां पर प्रशासन उसका अनुपालन कराने को लेकर बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। आज भी लोग पालीथिन में घरों की सब्जी व अन्य सामान खरीद रहे हैं। बाद में उसी में कूड़ा डालकर घरों से बाहर फेंक दे रहे हैं। पालीथिन भरा कूड़ा नालों में जाकर फंस जाता है, जिससे वहां पर नालियां चोक हो जाती हैं। नालियां चोक होने के कारण उनकी सफाई नहीं हो पाती है। जिससे जगह-जगह गंदा पानी जमा हो जाता है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के एलबीएस चौराहे के पास नाला डंप होने के कारण सड़क पर गंदा पानी बह रहा है। जिससे लोगों को दिक्कतों से दो चार होना पड़ रहा है।

अफसर करें पहल

- शहर को स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी हर किसी की है। ऐसे में पालीथिन पर नियंत्रण से कई तरह की दिक्कतें दूर हो सकती हैं। पालीथिन के कारण नाले जाम हो जाते हैं, जिससे उसकी सफाई नहीं होती है। ऐसे में पालीथिन पर प्रतिबंध लगाकर ही समस्या दूर की जा सकती है। इसके लिए अफसरों को पहल करनी होगी।

पब्लिक बोल

खुद संकल्प लें लोग

शहर को गंदगी से निजात दिलाने के लिए लोगों को पहल करनी होगी। खुद लोगों को पालीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी करनी होगी। पालीथिन के प्रयोग के कारण बढ़ रहे प्रदूषण को समाप्त करने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा।

- चिड्ढा, स्थानीय नागरिक

सजग हो अफसर

गंदगी से निजात तभी मिल सकती है, जब प्रशासनिक मशीनरी इसको लेकर सजग हो। इसके लिए अफसरों को अपनी निगरानी में खुद अभियान चलाया जाना चाहिए, जिससे शहर को साफ सुथरा रखा जा सके। साथ ही अफसरों को सजग होकर कार्य करने की आवश्यकता है।

- सोनू मिश्र, स्थानीय नागरिक

लोगों को करें जागरूक

शहर को साफ सुथरा तभी रखा जा सकता है, जब आम लोग भी स्वच्छता के लिए पहल करें। हम एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाकर अपनी जिम्मेदारी से अलग हो जाते हैं, जबकि स्वच्छता की मुहिम से हर किसी को जोड़ने की आवश्यकता है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।

- एसपी ¨सह, स्थानीय नागरिक

एकजुट हो सभी

स्वच्छता की मुहिम से हर किसी को जोड़ने की आवश्यकता है। इसके लिए हर वार्ड में कमेटी का गठन किया जाय। जिसमें वार्ड सभासद के साथ ही अन्य को प्रेरित किया जाय। लोगों के बीच जाकर उन्हें स्वच्छता के बारे में बताया जाय। साथ ही हरेक को इससे जोड़ा जाय।

- नीतू ¨सह, स्थानीय नागरिक

जिम्मेदार के बोल

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सफाई अभियान के लिए विशेष टीमें लगी हुई हैं। उनकी निगरानी के लिए कर्मियों की तैनाती है। पालीथिन को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

- बलवीर ¨सह यादव, ईओ, नगर पालिका परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.