Move to Jagran APP

फाइलों में कैद प्लान, गंदगी का नहीं निदान

गोंडा: स्वच्छता की रैंकिग में शहर को साफ सुथरा रखने के लिए कई स्तर पर प्ला¨नग की गई। अफसरों को जिम्म

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 10:54 PM (IST)
फाइलों में कैद प्लान, गंदगी का नहीं निदान
फाइलों में कैद प्लान, गंदगी का नहीं निदान

गोंडा: स्वच्छता की रैंकिग में शहर को साफ सुथरा रखने के लिए कई स्तर पर प्ला¨नग की गई। अफसरों को जिम्मेदारी दी गई लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहा। शहर को गंदगी से निजात दिलाने का कोई प्रयास किया गया न ही कोई अन्य प्रबंध। बस दावे ही दावे किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद में वैसे तो कुल 27 वार्ड हैं। यहां पर करीब डेढ़ लाख की आबादी रह रही है। शहर को गंदगी से निजात दिलाने के लिए पालिका प्रशासन ने कई बार रणनीति तैयार की लेकिन नतीजा कोई खास नहीं रहा। शहर को सात जोन में बांट तो दिया गया लेकिन संसाधनों का अभाव सबसे बड़ा रोड़ा बन गया। सफाई कर्मियों की मानें तो न तो पर्याप्त ठेला है, न ही झाड़ू व अन्य प्रबंध। कूड़ा उठाने वाले उपकरण भी खराब हैं। जिससे समय से कूड़ा उठान हो रहा है न ही सफाई। यहां तक कि कूड़ा घर तक का इंतजाम नहीं है। अभी तक कहीं भी कूड़ेदान नहीं रखे गए हैं। ऐसे में दुकानदारों का कहना है कि बिना कूड़ेदान के वह दुकान से निकलने वाला कूड़ा कहां डालें, इसको लेकर कोई गंभीर नहीं है। इस दिशा में प्रयास किया जाए।

निभाएं जिम्मेदारी

शहर को सुंदर बनाने के लिए तैयार किए गए मास्टर प्लान के हिसाब से कार्य किया जाना चाहिए। वार्ड को बांटे गए जोन का निर्धारण किया जाए। इसके लिए सफाई कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की जाए, जिससे किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। कर्मियों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराया जाए।

पब्लिक बोल

ठोस हों प्रयास

शहर को गंदगी से मुक्ति दिलाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों व नेताओं को मिलकर ठोस प्रयास करना चाहिए। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को ठीक करना चाहिए। जिससे शहर को सुंदर बनाया जा सके।

- पंकज कुमार

कर्मियों की हो तैनाती

जगह-जगह बिखरे कूड़े को उठाने व नियमित तौर पर सफाई के लिए आवश्यक है कि वार्डवार कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की जाए। कर्मियों के काफी पद खाली हैं, जिससे सही तरीके से सफाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में पहले व्यवस्था बेहतर बनाई जाए।

- सोनू

आगे आएं लोग

शहर को तभी साफ सुथरा किया जा सकता है, जब प्रत्येक शहरी खुद आगे आए। जिस तरह से वह अपने घर की सफाई करते हैं, उसी तरह से हर किसी को अपने मोहल्ले को गोद लेकर उसमें स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए। इसके लिए एक टोली बनाई जाए।

- पल्लवी ¨सह

तय हो जवाबदेही

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए हर किसी की जवाबदेही तय की जाए। वह चाहे अधिकारी हो या नेता, कर्मियों के साथ ही आम आदमी की भूमिका भी निर्धारित की जाए। जिससे शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सके। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए।

- संदीप शुक्ला

इनसेट

जिम्मेदार के बोल

- शहर में स्वच्छता अभियान को लेकर तैयार किए गए माइक्रोप्लान के हिसाब से कार्य किया जा रहा है। सात जोन में शहर को बांट दिया गया है। रोजाना एक जगह पर कर्मियों की उपस्थिति ली जा रही है। उसके आधार पर कार्य कराए जा रहे हैं।

- बलवीर ¨सह यादव, ईओ नगर पालिका परिषद

25 को होगी आमसभा

-अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के राष्ट्रीय महासचिव श्यामलाल वाल्मीकि ने बताया कि गोंडा शहर को सर्वाधिक गंदा शहर घोषित किए जाने के कारण व उसके निवारण को लेकर सफाई कर्मचारियों के कर्तव्यों व अधिकारों से संबंधित सफाई कर्मचारियों की आम सभा 25 मई को आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी कठिन परिश्रम कर नगर को स्वच्छ रखने का भरसक प्रयास करते हैं। आम नागरिकों का सहयोग न मिलने के कारण गंदा शहर होने का कलंक सहना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.