Move to Jagran APP

विवाह मामले में सुलह के लिए प्रेरित करें : डीएम

बलरामपुर : जिले के विवाहित दंपतियों के संबंध विच्छेद संबंधी प्रकरणों, वादों की समीक्षा के दौरान जिला

By Edited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 10:40 PM (IST)
विवाह मामले में सुलह के लिए प्रेरित करें : डीएम

बलरामपुर : जिले के विवाहित दंपतियों के संबंध विच्छेद संबंधी प्रकरणों, वादों की समीक्षा के दौरान जिला मजिस्ट्रेट राम विशाल मिश्र ने जिला अभियोजन अधिकारी को सलाह दी कि वह इस प्रकार के प्रकरणों में दोनों पक्षों का आपसी सुलह के लिए प्रेरित करें ताकि परिवार विघटित होने से बच जाएं क्योंकि पहले यह कार्य परिवार की नानी - दादी किया करती थी किंतु अब आधुनिकीकरण की दौड़ में वह युग लगभग समाप्त हो गया है।

loksabha election banner

जिला मजिस्ट्रेट स्थानीय सभागार में आयोजित अभियोजन एवं कानून व्यवस्था से संबंधित कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में डीएम ने फौजदारी वादों से संबंधित धारा के वादों के निस्तारण की समीक्षा की। इन वादों में वादों के सापेक्ष कम कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए अगली बैठक से पूर्व अपेक्षित कार्रवाई में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित को दिए। इस प्रकार सत्र न्यायालय में विचाराधीन गंभीर अपराधों के अभियोजन की समीक्षा के दौरान उन्होंने पाया कि 1632 वादों 17 वादों का निर्णय हुआ जिनमें छह मामलों में आरोपी को सजा हुई जबकि 11 वादों में मुक्त रिहा किया गया। अभी 1615 वाद अवशेष है इसमें सजा का प्रतिशत मात्र 35.29 रहा। इस पर उन्होंने अभियोजन अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी कि भविष्य में पूरी सतर्कता से वादों की पैरवी की जाए तथा कोई भी गवाह होस्टाइल न होने पाए और यदि आवश्यकता हो तो उनके संज्ञान में लाकर पुलिस प्रशासन का सहयोग भी लिया जाए। बैठक में क्षेत्राधिकारी सदर सहित एसएसबी के कमांडेंट, समस्त पीओ, एपीओ, एसपीओ, डीजीसी तथा एडीजीसी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.