Move to Jagran APP

कहने को समग्र ग्राम, बुनियादी सुविधाओं का टोटा

गोंडा: डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2014-15 में चयनित हलधरमऊ ब्लॉक के

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 11:49 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 11:49 PM (IST)
कहने को समग्र ग्राम, बुनियादी सुविधाओं का टोटा

गोंडा: डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2014-15 में चयनित हलधरमऊ ब्लॉक के ग्राम पंचायत बटौरा लोहांगी के राजस्व गांव कठैलातालाब में बुनियादी सुविधाओं का आकाल है। यहां बने शौचालय का उपयोग फूस व लकड़ियों को रखने में किया जा रहा है। यही नहीं कुछ शौचालयों में तो दो वर्ष बाद भी दरवाजे तक नहीं लग सके हैं। नालियां चोक हो गई हैं, जिससे घरों से निकलने वाला पानी गलियों में भरा रहता है। हैंडपंप खराब है, वहीं झुग्गी झोपड़ियों में ¨जदगी गुजार रहे लोगों को आवास तक नसीब नहीं हो सका है। जरूरतमंद वृद्ध पेंशन के लिए भटक रहे हैं। आवागमन के लिए संपर्क मार्ग बदहाल है, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सफाई कर्मचारी के न आने से सड़कों के किनारे कूड़े का ढ़ेर व झाड़ियां उगी हुई हैं। एएनएम के न आने से महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सलाह लेने में परेशानियां हो रही हैं। एक रिपोर्ट:

loksabha election banner

पब्लिक बोल

- ग्रामीण संतोष कुमार ¨सह का कहना है कि दिव्यांग होने के बावजूद उन्हें आज तक आवास नहीं मिल सका है। कई बार सांसद व विधायक से मांग की गई, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। गंगाप्रसाद का कहना है कि कहने को तो समग्र ग्राम है, लेकिन सुविधाएं कोई नहीं मिली। गंदगी व जलजमाव से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। जिससे लोग आए दिन बीमार रहते हैं हैं। अनीता का कहना है कि दो वर्ष पूर्व उनके पति की मौत हो गई है। वृद्ध होने के बावजूद पेंशन आज तक नहीं मिल सकी है। रामशंकर शुक्ल ने बताया कि पेयजल के लिए लगा हैंडपंप दूषित पानी दे रहा है, कई बार लिखित सूचना के बावजूद हैंडपंप रिबोर नहीं कराया गया।

कठैला तालाब में शौचालय का निर्माण का ठीक नहीं था, इसलिए निष्प्रयोज्य हैं। अन्य समस्याओं का समाधान कराने का प्रयास किया जा रहा है।

-राम कुमार मिश्र, प्रधान बटौरा लोहांगी

समग्र ग्राम में समस्याओं को लेकर जानकारी मेरे पास नहीं है। संबंधित गांव के सचिव व नोडल अफसर से रिपोर्ट मांगी जाएगी।

-वीरपाल, परियोजना निदेशक डीआरडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.