Move to Jagran APP

तालाबों को संवारने में जुटा हर हाथ

गोंडा: तालाबों को बचाने की मुहिम में अब हर कोई जुटने लगा है। गांवों में तालाबों के सुंदरीकरण को लेकर

By Edited By: Published: Sun, 29 May 2016 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 10:19 PM (IST)
तालाबों को संवारने में जुटा हर हाथ

गोंडा: तालाबों को बचाने की मुहिम में अब हर कोई जुटने लगा है। गांवों में तालाबों के सुंदरीकरण को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं। कहीं पर जल संचयन का प्रयास हो रहा है तो कहीं पर लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है।

loksabha election banner

रूपईडीह ब्लॉक के अनंतपुर राजाजोत में बेल्लही तालाब को संवारने की मुहिम तेज हो गई है। इस तालाब पर मनरेगा योजना से दो लाख 71 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे। इसका क्षेत्रफल साढ़े तीन बीघा है। प्रधान राधेश्याम मिश्र ने बताया कि जल संचयन के लिए पहले से ही कार्य किया जा रहा है। पूर्व प्रधान ललिता देवी ने भी चार जलाशयों का निर्माण कराया है। बेल्लही तालाब का सुंदरीकरण जल्द ही पूरा करा लिया जायेगा। ग्राम पंचायत बेलवाभान में 88 बिस्वा के क्षेत्रफल वाले लगड़ा तालाब का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इसके लिए मनरेगा योजना से 5 लाख 57 हजार रुपये का स्टीमेट तैयार किया गया है। प्रधान छैलबिहारी ने बताया कि तालाब को संवारने के लिए प्रयास किया जा रहा है। ग्रामपंचायत बराहेमा में प्रधान नवल किशोर ने बताया कि 70 बिस्वा वाले सुंदरा जलाशय को संवारने के लिए कार्य किया जा रहा है।

मुजेहना क्षेत्र के ग्राम पंचायत माधवगंज में शंकर तालाब पर मनरेगा योजना से तालाब का सुंदरीकरण कराने के लिए दो लाख 25 हजार रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 40 मीटर लंबे व 30 मीटर चौड़े इस तालाब के सुंदरीकरण के लिए 15 मजदूरों को लगाया गया है। ग्राम पंचायत रूद्रगढ़ नौसी मे पोखरा तालाब का सुंदरीकरण मनरेगा मजदूरो द्वारा किया जा रहा है। साढे सात लाख रुपये की लागत से मिट्टी कार्य कराया जा रहा है। 120 मीटर लंबे व 90 मीटर चौड़े तालाब पर कार्य हो रहा है। यहां पर बरसात के मौसम से पहले ही तलाबों का काम पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

इटियाथोक ब्लॉक की ग्राम पंचायत करूआपारा में मनरेगा योजना से सोनरा नेवार तालाब का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। ग्राम प्रधान निर्मला देवी ने बताया कि तालाब का क्षेत्रफल दो बीघा है। इसके लिए तीन लाख बीस हजार रुपये का स्टीमेट तैयार किया गया है। यहां पर मनरेगा मजदूरों से कार्य कराया जा रहा है।

इनकी सुनिये

आज के दौर में जल संचयन महत्वपूर्ण है। इसके लिए गांव में मॉडल तालाब बनाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

- राधेश्याम, प्रधान अनंतपुर

जल का महत्व हर किसी को समझना चाहिए। तालाबों के अस्तित्व को बचाने के लिए लोगों को आगे आकर पहल करनी चाहिए। इसके लिए सामाजिक स्तर पर सभी की सहभागिता आवश्यक है।

- छैलबिहारी, प्रधान बेलवाभान

जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। तालाबों का अस्तित्व बचाने के लिए लोगों में जागरूकता लाने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए।

- नवल किशोर, प्रधान बराहेमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.