Move to Jagran APP

जहरीली गैस के रिसाव से गई सौ पशु पक्षियों की जान

गोंडा : मनकापुर चीनी मिल दतौली के डिस्टलरी प्लांट में बुधवार को तड़के जहरीली गैस के रिसाव से एक किमी

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 11:56 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 11:56 PM (IST)
जहरीली गैस के रिसाव से गई सौ पशु पक्षियों की जान

गोंडा : मनकापुर चीनी मिल दतौली के डिस्टलरी प्लांट में बुधवार को तड़के जहरीली गैस के रिसाव से एक किमी क्षेत्र में सौ से अधिक पशु-पक्षियों की मौत हो गई। यही नहीं, सुअरों की देखभाल करने वाला युवक भी बेहोश हो गया। इससे अफरातफरी मच गई। इस मामले में मिल प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। डीएम आशुतोष निरंजन ने घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए हैं।

loksabha election banner

मनकापुर थाना क्षेत्र के दतौली के मजरे बनकटी निवासी बृजलाल पुत्र मंगल ने बताया कि वह अपने 80 सुअरों को लेकर बलरामपुर चीनी मिल की ग्रुप की दतौली चीनी मिल के डिस्टलरी प्लांट के पास मैदान में सुबह पांच बजे गया। वहां पहुंचते ही उसका व सुअरों का दम घुटने लगा। वह वहां से भागा मगर बेहोश हो गया। यह वाकया ग्रामीणों ने देखा। गैस रिसाव की भनक से ग्रामीण उसे प्रभावित क्षेत्र से बाहर ले गए, जिससे उसकी जान बच सकी। हालांकि बेजुबान पशु पक्षियों को जान देकर कीमत चुकानी पड़ी। बताते हैं कि जहरीली गैस की चपेट में आने से करीब 80 सुअरों के साथ ही कई खरगोश, चूहे, सांप, गौरेया, कबूतर तथा अन्य जंगली पशु-पक्षी भी मर गए। ग्रामीणों ने डिस्टलरी प्लांट के पास विरोध प्रदर्शन कर मुआवजे की मांग की। मौके पर पहुंचे एसडीएम वीके ¨सह व सीओ सदर डॉ. राजेश तिवारी को भी ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पडा। बृजलाल की तहरीर पर पुलिस ने मिल के विरुद्ध वन्यजीव संरक्षण का मामला दर्ज किया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने भी निरीक्षण किया है। जहरीली गैस रिसाव से मृत जानवरों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर दफना दिया गया। मिल के सीजीएम प्रवीण गुप्ता ने कहा कि हमारे यहां से गैस रिसाव नहीं हुआ है, न ही पानी जहरीला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.