Move to Jagran APP

1.20 लाख में खरीदी 35 हजार की सोलर लाइट

गोंडा: आदर्श नगर योजना व नया सवेरा विकास योजना के तहत नगर पालिका नवाबगंज द्वारा खरीदी गईं सोलर लाइटो

By Edited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 11:45 PM (IST)
1.20 लाख में खरीदी 35 हजार की सोलर लाइट

गोंडा: आदर्श नगर योजना व नया सवेरा विकास योजना के तहत नगर पालिका नवाबगंज द्वारा खरीदी गईं सोलर लाइटों में बड़ा गड़बड़झाला होने की आशंका है। सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत मिली सूचना में एक सोलर लाइट की कीमत एक लाख 20 हजार 600 रुपये बताई गई है जबकि आरटीआइ कार्यकर्ता का दावा है कि बाजार में इसकी कीमत करीब 35 हजार है।

loksabha election banner

नवाबगंज के मुट्ठीगंज निवासी आरटीआइ कार्यकर्ता जगदीश ने नगर पालिका प्रशासन से जनसूचना अधिकार अधिनयिम के तहत विभिन्न ¨बदुओं पर सूचना मांगी थी। जिसमें उसने पालिका द्वारा लगवाई गई एक सोलर लाइट की कीमत पालिका से पूछी थी। पालिका से मिली जानकारी में बताया गया कि एक सोलर लाइट की कीमत एक लाख बीस हजार छह सौ रुपए है। कार्यकर्ता का कहना है कि जिस कंपनी से सोलर लाइट की खरीद का दावा किया जा रहा है, उसके कोटेशन के मुताबिक सोलर लाइट की कीमत बाजार में 35 हजार रुपए है। आरटीइ कार्यकर्ता की मानें तो पालिका ने क्षेत्र में करीब 185 लाइटें लगवाई हैं, इनकी कीमत पालिका के मुताबिक दो करोड़ 23 लाख 11 हजार होती है। इसके विपरीत बाजार मूल्य के मुताबिक 64 लाख 75 हजार ही होती है। उनका आरोप है कि इसमें एक करोड़ 58 लाख 36 हजार रुपए का खेल किया गया है। जिन योजनाओं के तहत सोलर लाइट लगवाई गई है, पालिका को 3 करोड़ 33 हजार 800 की राशि प्राप्त हुई थी। आरटीआइ कार्यकर्ता ने इसकी शिकायत मंडलायुक्त को शिकायत भेजकर की है।

नहीं हुई सुनवाई तो लोकायुक्त की लेंगे शरण

- आरटीआइ कार्यकर्ता जगदीश का कहना है कि उसने आयुक्त को शिकायत भेजकर कार्रवाई की मांग की है। अगर इस मामले की निष्पक्ष जांच नहीं हुई तो लोकायुक्त व उच्च न्यायालय की शरण ली जायेगी।

पारदर्शिता से कराया काम

- पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि डॉ. अशोक ¨सह ने बताया कि योजना में राशि पाने के लिए स्टीमेट पहले भेजा गया था। इस स्टीमेट को पावर कारपोरेशन के अधिशासी अभियंता की स्वीकृति के बाद ही शासन को अग्रसारित किया गया है। यदि ऐसा कुछ भी होता तो पावर कारपोरेशन की संस्तुति न मिलती। पालिका ने पूरा कार्य पारदर्शिता से कराया है।

'अभी मामला हमारे संज्ञान में नहीं है। यदि शिकायत हुई है तो मामले की जांच कराई जाएगी और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।'

- त्रिलोकी ¨सह, एडीएम गोंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.