Move to Jagran APP

अग्निशमन केंद्र की दरकार, आग बुझाने में लाचार

गोंडा : सरकारी नुमाइंदों की लापरवाही के चलते जिले की दो तहसीलों में फायर स्टेशन नहीं खुल सके। 15 लाख

By Edited By: Published: Sun, 28 Jun 2015 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2015 11:49 PM (IST)
अग्निशमन केंद्र की दरकार, आग बुझाने में लाचार

गोंडा : सरकारी नुमाइंदों की लापरवाही के चलते जिले की दो तहसीलों में फायर स्टेशन नहीं खुल सके। 15 लाख लोगों को आग की विभीषिका से बचाने के लिए सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। कर्नलगंज तहसील में जमीन मिले तो दो वर्ष हो चुके हैं, उसके निर्माण के लिए बजट का आवंटन नहीं हो सका। तरबगंज तहसील में जमीन की तलाश में प्रशासन दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। खामियाजा प्रतिवर्ष लाखों की संपत्ति खाक हो रही है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने लोगों को आग की विभीषिका से बचाने के लिए कोई जतन नहीं किए।

loksabha election banner

गोंडा सदर व मनकापुर तहसील को छोड़कर दो अन्य तहसीलों में आग बुझाने के लिए फायर स्टेशन नहीं हैं। वाहन व संसाधन तो हैं। लेकिन कर्मचारियों का अभाव है। यही नहीं, कर्मचारियों के रहने के लिए आवास भी नहीं है। तरबगंज में कई वर्षों से जमीन की तलाश की जा रही है। लेकिन जमीन की खोज नहीं हो पा रही है। करीब आठ लाख लोगों को आग की विभीषिका से बचाने के लिए एक छोटी गाड़ी मुहैया कराकर रस्म अदायगी की जा रही है। कर्नलगंज में फायर स्टेशन के लिए दो वर्ष पहले जमीन आवंटित करवा दी गई थी। लेकिन उसके निर्माण के लिए अधिकारियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। ये दोनों तहसीलें माझा क्षेत्र में आती हैं। यहां पर अधिकांश घर छप्पर के हैं। जहां पर आए दिन आग की घटनाएं होती रहती है। एक मार्च से जून माह तक दोनों तहसीलों में करीब 100 घर जल चुके हैं। लाखों रुपये की संपत्ति का नुकसान हो चुका है।

क्या होना चाहिए

-तरबगंज तहसील में जमीन की तलाश कर अग्निशमन विभाग को देना चाहिए

-फायरमैनों व एफएसएसओ की नियुक्ति होनी चाहिए

-अग्निशमन अधिकारियों व कर्मचारियों को आवास की सुविधा मिलनी चाहिए

-आधुनिक संसाधन मुहैया कराए जाने चाहिए

नागरिक सुरक्षा के लिए हो तैनाती

-दारोगाओं व सिपाहियों की मानक के अनुरूप तैनाती हो

-दारोगा व सिपाहियों को दोहरी जिम्मेदारियों से मुक्त रखा जाए

उठा रहे दोहरी जिम्मेदारी

जिले में नागरिक सुरक्षा के लिए मानक के अनुरूप दारोगा व सिपाहियों की तैनाती नहीं हैं। 99 के बजाए करीब 50 दारोगा व सात सौ सिपाहियों के बजाए 600 सिपाहियों की तैनाती है। जुगाड़ के सहारे लोगों की सुरक्षा की जा रही है। कई पुलिस चौकियां खाली है।

-मुख्य अग्निशमन अधिकारी जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कर्नलगंज में फायर स्टेशन निर्माण के लिए जमीन मिल चुकी है। शासन से धनराशि मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

दूर होगी समस्याएं

-एसपी आरपीएस यादव का कहना है कि दारोगाओं व सिपाहियों की कमी शीघ्र ही पूरी हो जाएगी। थानों व चौकियों पर पुलिस कर्मियों के खाली पदों को भरा जाएगा। नागरिकों की सुरक्षा के लिए वह प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.