Move to Jagran APP

नई उम्मीदों व नए सपनों के साथ नया सत्र शुरू

गोंडा: नये सत्र के पहले दिन बच्चों के चेहरे पर आज खुशी झलक रही थी। कुछ को नये यूनिफार्म की खुशी थी,

By Edited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 11:35 PM (IST)
नई उम्मीदों व नए सपनों के साथ नया सत्र शुरू

गोंडा: नये सत्र के पहले दिन बच्चों के चेहरे पर आज खुशी झलक रही थी। कुछ को नये यूनिफार्म की खुशी थी, तो कुछ को नये बैग व वाटर बॉटल को दिखाने की चाह दिखी। इन सबके बीच नई उम्मीदों, नई राहों व नये सपनों को लेकर बुधवार को नवीन शिक्षा सत्र का शुभारंभ हुआ। नये सत्र को लेकर स्कूल से लेकर घरों तक में चहल पहल रही। जहां अभिभावक बच्चों को तैयार करके समय से स्कूल पहुंचाने को फिक्रमंद दिखे, वहीं पुराने साथियों से मिलने की चाह भ“ बच्चों में दिखी। हालांकि पहले दि“ बच्चों ने स्कूलों की गलियों में चहलकदमी में ही दिन गुजार दिया।

loksabha election banner

बुधवार से शुरू हुए नये शिक्षा सत्र को लेकर सुबह से ही तैयारियां घरों में देखने को मिली। मालवीय नगर के पंकज का घर हो या फिर सिविल लाइन के अंकुर का। हर घर म“ं बच्चों को तैयार करने में अभिभावक जुटे रहे। साथ ही उनके यूनिफार्म के साथ ही उनकी किताबों को ठीक करने में अभिभावक लगे रह“। बच्चों के चेहरों पर भी खुशी की चमक दिखी। साथियों से मिलक“ बच्चों के चेहरे खिल उठे। पहली बार स्कूल पहुंच“ं बच्चों को संभालने में स्कूल प्रबंधन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्ले ग्रुप स्कूलों में “न बच्चों का पहला दिन दुलार प्यार में ही बीत गया। क“ी बच्चे रूठ कर रोने लगे, तो उन्हें मनाने के लिए खिलौने व झूले हथियार साबित हुए।

इनसेट

शैक्षिक स्थिति पर हुई चर्चा

- सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल पंतनगर में बुधवार को पहले दिन शिक्षकों की कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें शैक्षिक स्थिति को और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई। कार्यश“ला में बच्चों के सर्वागीण विकास के साथ ही उन्हें हर क्षेत्र में सहभागिता कराने पर जोर दिया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एस आनंदन, हेड मिस्ट्रेस शकीला खान, आशुतोष शुक्ला, दुर्गेश, प्रत्यूष राज, सुमन ¨सह, सुनील सोनी, अनुजा सक्सेना, अतुल मिश्र, प्रतिभा ¨सह ने विचार व्यक्त किये।

इनसेट

पहले दिन नहीं खुला स्कूल का ताला

- तमाम दावों के बाद भी नवीन शिक्षा सत्र के पहले दिन परसपुर शिक्षा क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मरचौर शिक्षक की तैनाती न होने के कारण बंद रहा। इसके अलावा मधईपुर कुर्मी के चौहरजा पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी यहीं हाल रहा। इसके अलावा पदोन्नति प्रक्रिया होने के कारण कई अन्य स्कूलों में भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिली। यहीं नहीं पहले दिन न तो किसी स्कूल में यूनिफार्म का वितरण हो सका, न ही किताबों का। जिसक“ कारण बच्चे पुराना ड्रेस पहनकर ही स्कूल अ“ये। जिससे बच्चों के चेहरे पर मायूसी देखने को मिली।

इनसेट

मांगी गई रिपोर्ट

- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने बताया कि नये शिक्षा सत्र के पहले दिन सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण करके स्कूलों की रिपोर्ट देने को कहा गया था। सभी से रिपोर्ट ली जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.