Move to Jagran APP

रोडवेज कार्यशाला में रखरखाव पर रहेगी नजर

गोंडा: बसों की धुलाई व रखरखाव के कार्यों की निगरानी के लिए रोडवेज गोंडा डिपो की कार्यशाला में रविवार

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 01:10 AM (IST)
रोडवेज कार्यशाला में रखरखाव पर रहेगी नजर

गोंडा: बसों की धुलाई व रखरखाव के कार्यों की निगरानी के लिए रोडवेज गोंडा डिपो की कार्यशाला में रविवार को चार कैमरे लग गये और मंगलवार तक एआरएम कार्यालय से यह कार्यशाला जुड़ जाएगी। इससे कार्यशाला के कार्यों को आन लाइन देखा जा सकेगा। बसों के संचालन के समय का ब्यौरा कार्यशाला से मुहैया हो जाएगा। इस नई व्यवस्था से बसों के समय से संचालन में सहुलियत मिलेगी।

loksabha election banner

परिवहन निगम में बसों के रखरखाव व धुलाई की कहानी बहुत संतोषजनक नहीं रही। कार्यशाला में सामानों किल्लत अक्सर बनी रहती और प्रबंधन हमेशा फोरमेन की गलती बताता है। दोनों का मकसद है कि डिपो के यात्रियों को समय से बसें मिलें और साफ व स्वस्थ हों। ऐसा नहीं हो पा रहा था, कारण चालकों का आरोप था कि कार्यशाला से बसें समय से नहीं मिलती, इससे किमी पूरा नहीं होता, इसके अलावा बसों को सही किये बगैर बाहर संचालन के लिए मुहैया करा दिया जाता है। कार्यशाला का आरोप रहता था कि सामान नहीं मिलता और कंडम बसों से सामान निकालना पड़ता है।धुलाई का कार्य में लापरवाही ठेकेदार के आदमी करते हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक एम के त्रिवेदी ने कार्यशाला आधुनिकीकरण के लिए सीसी टीवी कैमरे की स्वीकृति दे दी। निगम प्रशासन ने शुक्रवार को कैमरे लगाने की टीम भेजी और शनिवार को काम शुरू हो गया। रविवार को कार्यशाला में केबिल कनेक्शन व चार कैमरों की स्थापना करा दी गई। टीम कल व परसों कार्यशाला को एआरएम कार्यालय से जोड़ेगी।

क्या है सीसीटीवी से लाभ

गोंडा- बगैर कार्यशाला में अंदर गये ही एआरएम कार्यालय में बैठकर वहां चले रहे कार्यो को देखा जा सकता है। फोरमैन क्या कर रहे हैं। कौन मिस्त्री कौन बस ठीक कर रहा है। कौन बस में क्या काम हो रहा है। कौन मिस्त्री बैठा है और सिगरेट पी रहा है। कौन सी बस की धुलाई हो रही है और कौन सी बस बाहर निकल रही है।

यह जानकारी कैमरे के चलते आनलाइन कंप्यूटर पर दिखेगी और आरोप की समस्या खत्म हो जाएगी।

क्या कहते हैं एआरएम

गोंडा : एआरएम केएल भारती का कहना हैं कि नई व्यवस्था दो दिन में लागू हो जाएगी। इससे प्रबंधन व कार्यशाला के बीच दूरियां घटेगी औरच्काम अच्छा होगा। सामान न होने पर जानकारी मिल सकेगी। समय व संरक्षा दोनों का बहुत महत्व है और सीसीटीवी कैमरा इसमें सुधार लाएगा। कारण सीसा कभी झूठ नहीं बोलता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.