Move to Jagran APP

रामसरन लुटाएंगे अपने ज्ञान की 'दौलत'

गोंडा: सब्जियों की खेती में कामयाबी की नई इबारत लिख चुके बाराबंकी के किसान रामसरन अपने ज्ञान की दौलत

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 11:12 PM (IST)
रामसरन लुटाएंगे अपने ज्ञान की 'दौलत'

गोंडा: सब्जियों की खेती में कामयाबी की नई इबारत लिख चुके बाराबंकी के किसान रामसरन अपने ज्ञान की दौलत गोंडा समेत 24 जिलों के किसानों में लुटाएंगे। इसके लिए 3 दिसंबर को दौलतपुर में एक दिवसीय कृषक तकनीक हस्तांतरण सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। सम्मेलन में गुजरात समेत पांच प्रदेशों के प्रगतिशील किसान भी अपनी कामयाबी का राज बतायेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के राज्यपाल होंगे। गोंडा समेत प्रत्येक जिले के 25 किसान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बाराबंकी जायेंगे, इसके लिए कृषि निदेशक ने संबंधित जिले के उप कृषि निदेशक को फरमान जारी किये हैं।

loksabha election banner

खेती की नई तकनीक से कामयाबी का परचम लहराने वाले किसान अपना ज्ञान बांटने के लिए खुद कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। बाराबंकी के किसान रामसरन 3 दिसंबर को एक दिवसीय कृषक तकनीक हस्तांतरण सम्मेलन का आयोजन करने जा रहे हैं। रामसरन केला, टमाटर, आलू समेत सब्जियों की खेती करते हैं। प्रति एकड़ 380 क्विंटल केला उत्पादन करने वाले रामसरन प्रति एकड़ 270 क्विंटल आलू की पैदावार ले चुके हैं। रामसरन की मानें तो 2007 से लेकर अबतक 13 पुरुस्कार हासिल कर चुके हैं, जिसमें जगजीवनराम किसान पुरुस्कार, एग्रीकल्चर लीडरशिप एवार्ड, उद्यान रत्‍‌न, नव अन्वेषक किसान व एग्री अवार्ड आदि शामिल है। राम सरन ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों के किसानों को खेती की नई तकनीक बांटने के लिए सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें गोंडा समेत 24 जिलों के किसानों को बुलाया गया है। इसके अतिरिक्त गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा व बिहार के प्रगतिशील किसान भी अपनी जानकारियां देंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक होंगे। प्रदेश के कृषि निदेशक एके विश्नोई ने गोंडा समेत अन्य जिलों के किसानों की सम्मेलन में उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश उप कृषि निदेशक को दिया है।

''बाराबंकी के दौलतपुर में एक दिवसीय कृषक तकनीक हस्तांतरण सम्मेलन का आयोजन किया गया है, जिसमें जिले के जागरूक किसानों को भेजने का निर्देश शासन से मिला है। ''

-श्रवण कुमार, उप कृषि निदेशक गोंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.