Move to Jagran APP

शादी व बीमारी अनुदान योजना पर ब्रेक

गोंडा: उम्मीद थी कि बजट आने पर विभाग शादी अनुदान के तहत सरकारी मदद मुहैया करायेगा, इससे मुश्किलें थो

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 11:28 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 11:28 PM (IST)
शादी व बीमारी अनुदान योजना पर ब्रेक

गोंडा: उम्मीद थी कि बजट आने पर विभाग शादी अनुदान के तहत सरकारी मदद मुहैया करायेगा, इससे मुश्किलें थोड़ा कम होंगी, मगर हो उल्टा गया, जिससे 75 हजार गरीबों को अब मदद नहीं मिल पाएगी। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक ने गोंडा समेत अन्य जिलों के अधिकारियों को पत्र भेजकर शादी वबीमारी अनुदान योजना स्थगित होने की जानकारी दी है।

loksabha election banner

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीबों के बेटियों की शादी के लिए 10 हजार रुपये व गंभीर रूप से बीमार लोगों के इलाज के लिए 5 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराता था। वित्तीय वर्ष 2014-15 में शासन ने शादी वबीमारी अनुदान योजना के तहत गोंडा समेत सभी जिलों के 75 हजार गरीबों को लाभान्वित करने का लक्ष्य तय करते हुए अधिकारियों को पात्र लाभार्थी चयनित करने के निर्देश दिये थे। जिलेवार लक्ष्य तय होने के बाद अधिकारी बजट के इंतजार में आवेदन पत्र जमा कराते हैं, वहीं आवेदकों ने राहत की उम्मीद में कर्ज लेकर किसी तरह अपनी बेटियों के हाथ पीले कर दिये। अब जब सहायता राशि देने की बात आई तो सरकार ने बजट की कमी का हवाला देते हुए धनराशि देने से मना कर दिया। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक राम केवल ने 15 अक्टूबर को गोंडा समेत अन्य जिलों के अधिकारियों को पत्र भेजकर बजट की कमी के चलते शादी वबीमारी अनुदान योजना का क्रियान्वयन स्थगित होने की जानकारी दी है।

इनसेट

पहले लक्ष्य कम हुआ, अब मदद देने से इंकार

-पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग चालू वित्तीय की शुरूआत से ही बजट का अकाल का झेल रहा है। विभागीय सूत्रों की मानें तो शादी वबीमारी अनुदान योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2013-14 में 151380 लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित करके डेढ़ अरब रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया था, लेकिन वित्तीय वर्ष 2014-15 में लक्ष्य कम करके 75 हजार कर दिया गया। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 75 करोड़ रुपये गोंडा समेत अन्य जिलों को मिलने थे, लेकिन ये भी नहीं मिल सका।

इनसेट

7 माह तक लगाये चक्कर, फिर भी न मिली मदद

-शादी/बीमारी अनुदान योजना के तहत सरकारी मदद के लिए गरीबों ने पहले आय, जाति, निवास आदि अभिलेखों को बनवाने के लिए तहसीलों के चक्कर लगाये। अभिलेख तैयार होने पर विभाग में जमा करके बजट आने की जानकारी के लिए सात माह तक जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के चक्कर लगाये, लेकिन अंत में उम्मीदों को झटका लग गया।

इनसेट

देवीपाटन मंडल में शादी/बीमारी अनुदान का लक्ष्य

जिला लक्ष्य

गोंडा 1250

बहराइच 935

बलरामपुर 760

श्रावस्ती 537


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.