Move to Jagran APP

40 बिंदुओं पर 3000 स्कूलों की जांच

By Edited By: Published: Mon, 15 Sep 2014 10:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Sep 2014 10:53 PM (IST)
40 बिंदुओं पर 3000 स्कूलों की जांच

गोंडा: परिषदीय स्कूलों की सूरत व सीरत की पड़ताल के लिए 18 सितंबर को एक साथ जिले के तीन हजार स्कूलों की जांच होगी। इसके लिए 40 बिंदुओं की चेक लिस्ट तैयार की गयी है। साथ ही 18 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक सभी परिषदीय स्कूल खुले रहेंगे। इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि उप्र बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्ता शिक्षा एवं मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने, विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं की स्थापना तथा छात्र छात्राओं को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं की व्यवस्था के लिए विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों के रख रखाव एवं विकास के लिए प्रति वर्ष अनुदान दिया जाता है। इन प्रयासों के बावजूद विद्यालय के शैक्षिक परिवेश एवं छात्रों के उपलब्धि स्तर में सुधार नहीं हो पा रहा है। जिसके लिए अब शासन स्तर पर विद्यालयों का सघन निरीक्षण कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिकारियों को लगाया गया है। 18 सितंबर को होने वाली जांच के तहत सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे से सायं चार बजे तक खुले रखने का निर्देश दिया गया है।

नगर शिक्षा अधिकारी डॉ. सुशीला चौबे ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि स्कूलों के निरीक्षण को लेकर प्रबंध कर लिये जायें।

यहां नहीं बन रहा एमडीएम

- विकास खंड झंझरी के परिषदीय स्कूल हारीपुर व दुल्लापुर में जुलाई माह से ही मिड डे मील नहीं मिल रहा है। यहां पर कोटेदार मिड डे मील का राशन नहीं दे रहा है। इस मामले में कोटेदार पर मुकदमा दर्ज कराने के बाद भी एमडीएम की व्यवस्था में सुधार नहीं आया है।

काउंसिलिंग 18 से

- विज्ञान व गणित विषय के सहायक अध्यापकों की होने वाली भर्ती के लिए काउंसिलिंग 18 व 19 सितंबर को करायी जाएगी। बीएसए डॉ. फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि विज्ञान विषय के 198 व गणित विषय के 126 सहायक अध्यापकों के पदों के लिए 15 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। काउंसिलिंग को लेकर अभी से ही अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है।

कार्यशाला 22 सितंबर से

- डायट प्राचार्य मनोहर लाल ने सोमवार को शिक्षामित्रों की कार्यशाला का कार्यक्रम घोषित किया है। जिसमें द्वितीय चरण के प्रथम बैच 2012 चतुर्थ सेमेस्टर की कर्नलगंज, तरबगंज, सदर व मनकापुर तहसील के सभी ब्लाकों की कार्यशाला 22 सितंबर से 27 सितंबर तक होगी। इसके साथ ही पड़रीकृपाल, कर्नलगंज, हलधरमऊ, इटियाथोक, बभनजोत, बेलसर व तरबगंज की कार्यशाला 9 अक्टूबर से होगी।

सौंपा ज्ञापन

- उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश सरंक्षक शिव कुमार शुक्ल, जिला मीडिया प्रभारी अवधेश मणि मिश्र, महामंत्री शिव मूर्ति पांडेय ने विभिन्न समस्याओं को लेकर सोमवार को डायट प्राचार्य से मुलाकात की। जिसमें शिक्षामित्रों की समस्याओं के निराकरण की मांग की गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.