Move to Jagran APP

खनन को लेकर बवाल, कई राउंड फायरिंग

By Edited By: Published: Thu, 18 Jul 2013 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2013 11:15 PM (IST)
खनन को लेकर बवाल, कई राउंड फायरिंग

गोंडा, बुधवार की देर रात हरवंशपुर चमकरवा में खनन शुरू होते ही ग्रामीणों ने बवाल कर दिया। बताया जा रहा है कि लोडिंग के लिए खड़ी ट्रक में आग लगा दी गई। यही नहीं, कई राउंड फायरिंग भी हुई। इस मामले में खनन के पट्टाधारकों की तरफ से नौ ग्रामीणों के खिलाफ आगजनी, पथराव व फायरिंग करने का मुकदमा दर्ज कराया गया है। वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि खनन के पट्टा धारक उन्हें धमका रहे हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ. रोशन जैकब के छापे के बाद बालू खनन का काम बंद हो गया था। बुधवार की रात हरवंशपुर चकमरवा में खनन शुरू होते ही ग्रामीण लामबंद हो गए। इसके बाद तो ग्रामीण और खनन के पट्टा धारक आमने सामने आ गए। देखते ही देखते बात बिगड़ती गई। यही नहीं, ग्रामीणों ने पथराव करते हुए लोडिंग के लिए खड़े एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया। कई राउंड फायरिंग भी हुई। इस हंगामे में खनन कार्य में लगे राम अचल, बलराम पांडेय, मिट्ठू व ओंकार सहित आधा दर्जन को चोटें आई हैं। चारों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

उधर, रात में शुरू हुआ ग्रामीणों का विरोध सुबह भी जारी रहा। ग्रामीण लाठी डंडों से लैस होकर विरोध करने खनन स्थल पर पहुंच गये। ग्रामीणों का आरोप है कि विरोध करने पर खनन करने वालों की तरफ से फायरिंग की। विरोध करने वालों में प्रेमावती यादव, शिव बरन चौबे, करोरा देवी, रेखा देवी, राज कुमार यादव, रामधन यादव, राहुल कुमार, ओम प्रकाश उपाध्याय, विष्णु, राम गोपाल यादव व राम नयन यादव आदि का नाम सामने शामिल रहे। ग्रामीण अंकित मोहन चतुर्वेदी व राम बहादुर चतुर्वेदी ने दिन में फायरिंग किए जाने का आरोप भी लगाया है। इस मामले में बलराम पांडेय की तरफ से ग्रामीणों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। इसमें रिंकू चौबे, राम भवन वर्मा, रामसुफल, नीबर, जोबर चौबे, नांधू, रजऊ, विजय पासवान व अन्य पांच अज्ञात को नामजद किया गया है।

इनसेट

साढ़े तीन एकड़ का है पट्टा

बालू खनन कराने वाले अवैध खनन की बात को खारिज करते हैं। उनका कहना है कि कायम अली निवासी चकरसूल के नाम साढे़ तीन एकड़ भूमि पर खनन का पट्टा है। अली का कहना है कि हमारे पट्टे की पैमाइश की गई थी। इसी के बाद खनन करने की अनुमति दी गई थी। अली का आरोप है कि प्रधान उनसे हिस्सा मांग रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा लगाए गए आरोप को सिरे से खारिज कर दिया।

इनसेट

प्रधान ने डीएम को भेजा पत्र

प्रधान कुसुम लता सिंह ने इस मामले में डीएम से शिकायत की है। उनका आरोप है कि खनन कराने वाले सत्ता पक्ष से जुड़े हुए हैं। इसी को लेकर कई बार शिकायत भी की गई मगर कार्रवाई नहीं की गई। आरोप है कि अवैध तरीके से खनन चल रहा है।

इनसेट

क्या कहते हैं अधिकारी

पुलिस क्षेत्राधिकारी तरबगंज का कहना है कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। उप जिलाधिकारी डॉ. चतुर्भुजी गुप्ता ने बताया कि खनन में संबंधित अभिलेख अपर जिलाधिकारी के पास होते हैं। तहसील के राजस्व कर्मियों ने निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजी है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के इंतजाम किए गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.