Move to Jagran APP

जमानियां में चटकी रेल पटरी, हादसा टला

जासं, जमानियां (गाजीपुर): अभी ठंड ने पूरी तरह से पांव नहीं पसारा है बावजूद रेल पटरिया

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 05:46 PM (IST)
जमानियां में चटकी रेल पटरी, हादसा टला
जमानियां में चटकी रेल पटरी, हादसा टला

जासं, जमानियां (गाजीपुर): अभी ठंड ने पूरी तरह से पांव नहीं पसारा है बावजूद रेल पटरियों के चटकने का सिलसिला शुरू हो गया। मंगलवार की सुबह 7.35 बजे स्थानीय स्टेशन लिमिट में डाउन संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस गुजरने के बाद डाउन रेल पटरी चटक गई। रेल कर्मियों ने क्लैंप बांधकर पटरी को दुरुस्त किया। इसके बाद परिचालन शुरू हो गया। हालांकि ट्रेनों के परिचालन सामान्य रहा।

loksabha election banner

सुबह में डाउन संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस गुजरी। इसके बाद ही पटरी चटक गई और पैनल मशीन में डाउन रेल पटरी का सर्किट लाल हो गया। स्टेशन द्वारा इसकी जानकारी दनापुर नियंत्रण और रेल पथ विभाग के अधिकारियों को दी गई। रेल कर्मियों ने क्लैंप बांधकर 7.55 बजे पटरी को दुरुस्त किया। तब जाकर धीना में खड़ी अनन्या एक्सप्रेस को काशन के सहारे आगे की ओर बढ़ाया गया। जेई निर्मल कुमार ने बताया कि चटकी पटरी को दुरुस्त कर डाउन लाइन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को रेल पटरी बदले जाने तक काशन 30 की रफ्तार से चलाने का मेमो स्टेशन के माध्यम से दानापुर नियंत्रण कक्ष को दिया गया है। नियंत्रण कक्ष से ब्लॉक मिलते ही रेल पटरी को बदला जाएगा। हालांकि ट्रेनों के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा।

दरौली व धीना तक जर्जर है रेल पटरी

मुगलसराय बक्सर रेल खंड के डाउन मेन लाइन में दरौली व धीना तक रेल पटरी पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। रेल पथ विभाग द्वारा जर्जर रेल पटरियों पर ही ट्रेनों को दौड़ाया जा रहा है। दिलदारनगर, भदौरा, गहमर सहित अन्य स्टेशनों पर 52 की जगह 60 किलो का रेल पटरी बदला गया है। अगर दरौली व धीना के बीच जर्जर डाउन रेल पटरी को जल्द नहीं बदला गया तो कोहरा शुरू होते ही जर्जर रेल पटरी ट्रेनों के रफ्तार पर ब्रेक लग सकती है।

जनवरी से नवंबर तक तीन बार चटकी है पटरी

मुगलसराय पटना रेल खंड पर जनवरी 2017 से लेकर नवंबर तक अप व डाउन लाइन में तीन बार रेल पटरी चटक चुकी है। पटरी चटकने के कारण राजधानी के रफ्तार पर ब्रेक लगने से लेकर घंटों परिचालन बाधित होने से रेल यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। अधिकतर रेल पटरी चटकने की घटना डाउन लाइन में जमानियां स्टेशन के पास हुई है।

केस 1: 25 फरवरी को अप लाइन में तुलसी आश्रम और सकलडीहा स्टेशन के बीच सुबह 6.49 बजे पटरी चटक गई थी। की-मैन रामजी यादव की सतर्कता से अप मेन लाइन में मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने से बची थी।

केस 2 : 16 अक्टूबर को जमानियां स्टेशन के डाउन लाइन में स्टेशन लिमिट में रेल पटरी चटक गयी थी। हालांकि इससे ट्रेनों के परिचालन में कोई असर नहीं पड़ा था।

केस 3 : दो नवंबर को जमानियां स्टेशन के एनएच-24 बाईपास और बाजार रेलवे फाटक के बीच रात 1.43 बजे अप रेलवे ट्रैक के चटक जाने से अप रूट के ट्रेनों का पहिया दो घंटे तक थम गया था।चटके रेलवे ट्रैक के कारण दिलदारनगर रेलवे स्टेशन पर डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस डेढ़ घंटे तक खड़ी हुई थी।

गत वर्ष भी चटकी थीं रेल पटरियां

रेल पटरी चटकने की घटना मुगलसराय बक्सर रेल खंड पर अनगिनत बार घट चुकी है। कभी की-मैन तो कभी ग्रामीणों की सतर्कता से रेल हादसा होते होते बच गया है। बीते 16 जुलाई 2016 को धीना व जमानियां स्टेशन के बीच मालगाड़ी गुजरने के बाद डाउन मेन लाइन में रेल पटरी चटक गई थी। चटकी पटरी से ही पूरी रफ्तार में मगध व दादर गोहाटी एक्सप्रेस गुजर गई थी। संयोग ठीक रहा की चटकी पटरी पर ग्रामीणों की नजर पड़ गई और आनन फानन में धीना स्टेशन पर वाराणसी-सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर पटरी को रेलकर्मियों ने दुरुस्त कर ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा लिया था । दूसरी घटना पुन: 1 अगस्त को धीना व जमानियां स्टेशन के बीच मालगाड़ी गुजरने के बाद रेल पटरी चटक गयी। इसके बाद पुन: 20 अक्टूबर को दिलदारनगर भदौरा स्टेशन के बीच पैसेंजर ट्रेन गुजरने के बाद चटकी पटरी। 1 नवंबर को गहमर बारा कला स्टेशन के बीच डाउन लाइन में चटकी पटरी से हीे विक्रमशिला एक्सप्रेस गुजरने गयी।संयोग ठीक रहा की कोई बड़ा रेल हादसा नहीं हो सका। इसके बाद 10 नवंबर को भी डाउन लाइन में दरौली और दिलदारनगर स्टेशन के बीच चटकी पटरी से ही तूफान एक्सप्रेस गुजर गई। वही 18 नवंबर को भदौरा और गहमर स्टेशन के बीच डाउन लाइन में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस गुजरने के बाद पटरी चटक गई थी। यहीं नहीं, वर्ष 2013 के नवंबर माह में भी भदौरा स्टेशन के कुछ दूरी पर देवकली गांव के पास पैसेंजर ट्रेन गुजरने के बाद डाउन लाइन में रेल पटरी चटक गई थी। नतीजतन कुछ ही देर बाद कुर्ला पटना एक्सप्रेस ट्रेन की पांच बोगियां रेल पटरी से उतर गईं। जिसमें एक यात्री की मौत भी हुई थी।

ब्रेक जाम होने से डेढ़ घंटे खड़ी रही पैसेंजर ट्रेन

जमानियां : पटना से मुगलसराय को जाने वाली अप मेमो पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को डेढ़ घंटा तक परेशानी झेलनी पड़ी। कारण भदौरा रेलवे स्टेशन पर सुबह 9.57 बजे पहुंची इस ट्रेन के एक बोगी का ब्रेक जाम हो गया। इससे प्रेशर नहीं बन रहा था। इसके चलते ट्रेन डाउन मेन लाइन में खड़ी हो गई। दिलदारनगर, दरौली व जमानियां स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ मुगलसराय जाने के लिए लगी रही। चालक व गार्ड द्वारा काफी प्रयास के बाद ब्रेक बाइं¨डग को ठीक किया गया। इसके बाद 11.27 बजे ट्रेन भदौरा से खुली। तब यात्रियों ने राहत की सांस ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.