Move to Jagran APP

शोक के बीच आक्रोश की ज्वाला, पांच घंटे जाम

जागरण संवाददाता, भांवरकोल (गाजीपुर): सइनदासपुर मौजा स्थित श्री रामजानकी मंदिर के महंत बाबा विजय राघ

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 01:01 AM (IST)
शोक के बीच आक्रोश की ज्वाला, पांच घंटे जाम
शोक के बीच आक्रोश की ज्वाला, पांच घंटे जाम

जागरण संवाददाता, भांवरकोल (गाजीपुर): सइनदासपुर मौजा स्थित श्री रामजानकी मंदिर के महंत बाबा विजय राघवदास महाराज (45) की मौत ने भक्तजनों को हिला कर रख दिया है। उनमें शोक के साथ ही आक्रोश की ज्वाला धधक रही है। यही कारण है कि शव मंदिर परिसर में रखकर ग्रामीणों ने पांच घंटे तक धरना दिया। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री व पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा दोपहर में मंदिर परिसर में पहुंचे। उन्होंने दिवंगत पुजारी के घरवालों को शासन की ओर से मदद दिलाने व हत्यारों की जल्द ही गिरफ्तारी का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया।

loksabha election banner

महंत बाबा विजय राघवदास का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव से सोमवार को सुबह सइनदासपुर स्थित श्री रामजानकी मन्दिर परिसर लाया गया। पार्थिव शरीर पहुंचते ही अन्तिम दर्शन के लिए क्षेत्र के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सजल आंखों के बीच लोगों ने अंतिम दर्शन किए। शवयात्रा से पूर्व घटना से लेकर सोमवार तक प्रशासन तथा पुलिस की कार्य शैली से क्षुब्ध ग्रामीणों ने तीन सूत्रीय मांगों को लेकर धरना शुरू कर दिया। लोगों ने घटना का पर्दाफाश ,मूर्तियों को बरामद करते हुए हमलावरों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की । साथ ही उन्होंने महंत के पुत्र अच्युतम की पढ़ाई और पुत्री की शादी हेतु शासन से 20 लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराने की मांग भी की। इस पर उन्हें अधिकारियों ने आश्वासन दिया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश शुक्ला क्षेत्राधिकारी कृष्णकान्त सरोज के अलावा स्थानीय थाने के प्रभारी निरीक्षक रामकिशुन प्रसाद व मुहम्मदाबाद बरेसर आदि के थाना प्रभारी भी सदलबल मौजूद रहे।

---

एसडीएम नहीं मना पाए

उपजिलाधिकारी शिवप्रसाद के समझाने बुझाने तथा आश्वासन पर ग्रामीण नहीं माने वे जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को बुलाने की मांग पर अड़े रहे। ग्रामीणों का कहना था कि जिले के दोनों आला अधिकारी आकर आश्वासन दे। करीब पांच घंटा धरना चलने के बाद जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री तथा पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा घटना स्थल पर पहुंचे। वार्ता से पूर्व उन्होंने दिवंगत महंत को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। घटना के पर्दाफाश के संबंध में कहा कि अपर पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश शुक्ला पूरी तरह सक्रिय हैं। यहां तक कि कप्तान साहब स्वयं इस मामले को गंभीरता से देख रहे हैं।

मन्दिर की सुरक्षा होगी मुकम्मल: एसपी

मंदिर की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने पुलिस ड्यूटी लगाने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने अपराह्न 1.15 बजे धरना समाप्त करने की घोषणा की तथा महंत के अन्तिम संस्कार की तैयारी में लग गए। इस मौके पर ग्राम प्रधान जयराम तिवारी समग्र इण्डिया के ब्रजभूषण दुबे विजयशंकर राय वीरेंद्र राय राजेश राय बागी आशू तिवारी गोविन्द मालवीय गोलू तेजू यादव आदि मौजूद रहे।

---

परंपरा के मुताबिक अन्तिम संस्कार

भांवरकोल : महंत बाबा विजय राघवदास अंतिम संस्कार (जलप्रवाह)सन्त परम्परा के अनुसार गौसपुर के पास सुल्तानपुर गंगा घाट पर किया गया। महंत के पार्थिव शरीर के साथ इलाहाबाद जनपद स्थित उनके पैतृक गांव रामपुर से उनके पुत्र अच्युतम पाण्डेय के अलावा उनके बड़े भाई श्याम सुन्दर पाण्डेय घनश्याम पाण्डेय विरंच कुमार तीजे निकेत व कनिष्क पाण्डेय तथा रिश्तेदार कुलदीप तिवारी तथा महंत के पैतृक गांव रामपुर के ग्राम प्रधान घनश्याम शुक्ल उर्फ चुन्नू के अलावा बड़ी संख्या में लोग रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.