Move to Jagran APP

जनपद में अब 196 आंगनबाड़ी केंद्र

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए ब्लाक व गांववार आवंटन कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 06:35 PM (IST)
जनपद में अब 196 आंगनबाड़ी केंद्र
जनपद में अब 196 आंगनबाड़ी केंद्र

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए ब्लाक व गांववार आवंटन कर दिया गया है। सबसे अधिक केंद्र जमानियां ब्लाक को मिले हैं तो सबसे कम करंडा को। जमानियां में 14 और करंडा में इस वित्तीय वर्ष में पांच आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण होगा। जनपद में कुल 196 केंद्रों का निर्माण होना है। एक आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण पर आठ लाख छह हजार रुपये खर्च होंगे। एक केंद्र के निर्माण में मनरेगा से पांच लाख, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से दो लाख तथा पंचायती राज विभाग से एक लाख छह हजार रुपये खर्च किये जाएंगे।

loksabha election banner

जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. आरती ¨सह के अनुसार देवकली, सादात, जखनियां, मुहम्मदाबाद, मनिहारी, कासिमाबाद, मरदह, सैदपुर, रेवतीपुर, भदौरा और सदर ब्लाक में 13-13 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे। जबकि भांवरकोल, बाराचवर में 11-11, बिरनो में 12 आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जायेगा। ब्लाक के अनुसार लक्ष्य आवंटित करने के साथ ग्राम पंचायतों का भी चयन कर लिया गया है। जल्द ही इनका निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

जनपद के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन प्राथमिक विद्यालयों में होता है। इसका लाभ आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका भी उठाती हैं। विद्यालयों के बच्चों को ही अपने केंद्र से संबद्ध दिखाकर बच जाती हैं। जबकि अपना केंद्र होने पर संपूर्ण जिम्मेदारी उनकी ही होगी। हालांकि जिन गांवों का चयन किया गया है वहां भी अधिकांश में इनका निर्माण प्राथमिक विद्यालयों के परिसर में ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.