Move to Jagran APP

ऋण माफी का अभी तक नहीं आया बैंकों को आदेश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: प्रदेश सरकार द्वारा भले ही किसानों का एक लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ करने

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 06:59 PM (IST)
ऋण माफी का अभी तक नहीं आया बैंकों को आदेश
ऋण माफी का अभी तक नहीं आया बैंकों को आदेश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: प्रदेश सरकार द्वारा भले ही किसानों का एक लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ करने की घोषणा कर दी गई है लेकिन अभी तक बैंकों को इस संबंध में सरकार को कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। इस ओर किसानों की निगाह लगी हुई है।

loksabha election banner

जिले में पांच लाख से अधिक किसान हैं। इसमें से लगभग पौने दो लाख किसानों ने बैंक से कृषि ऋण लिया है। प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि 31 मार्च 2016 तक जितने भी किसानों द्वारा ऋण लिया गया है, वह माफ किया जाएगा। हालांकि ऋण माफी की सीमा अधिकतम एक लाख रुपये ही रखी गई है। जिन किसानों का एक लाख रुपये से अधिक का ऋण है, उसे जमा करना होगा। हालांकि बैंकों को अभी तक किसानों का ऋण माफी करने का कोई आदेश तो नहीं आया है, परंतु उनका रिकार्ड जुटाने को जरूर कहा गया है। सभी बैंकों को निर्देश जारी किया गया है कि उन्होंने अपने यहां से जितने भी किसानों को ऋण दिया है, सभी का डाटा तैयार कर लिया जाए।

1.35 लाख किसानों को होगा लाभ

गाजीपुर: ऋण माफी की घोषणा के बाद से किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं है। जिले में कुल एक लाख 35 हजार 640 किसानों का आठ अरब 24 करोड़ 66 लाख रुपये का ऋण माफ किया जाना है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। वहीं सरकार की इस घोषणा से बैँककर्मियों का काम बढ़ गया है। वह एक-एक किसान का विवरण जुटाने में लगे हुए हैं। यह योजना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। अगर इसमें कोई लापरवाही हुई तो फिर संबंधित कर्मी की खैर नहीं होगी।

शासनादेश का इंतजार

- प्रदेश सरकार ने किसानों के ऋण माफी की घोषणा तो कर दी है लेकिन अभी तक इसका कोई आदेश नहीं मिला है। मौखिक निर्देश पर ऋण लेने वाले सभी किसानों का विवरण एकत्र किया जा रहा है। अभी तक ऋण माफी के लिए कोई गाइड लाइन भी नहीं आई है। अब सरकार के आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

- मिथिलेश कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक यूबीआई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.