Move to Jagran APP

चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कई दिनों से मौसम में उतार चढ़ाव के बीच अचानक रविवार की रात में चक्रवाती त

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 06:35 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 06:35 PM (IST)
चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही
चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कई दिनों से मौसम में उतार चढ़ाव के बीच अचानक रविवार की रात में चक्रवाती तूफान ने जमकर तबाही मचाई। जगह-जगह पेड़ गिरने से रास्ता अवरुद्ध हो गए। बिजली के पोल व तार टूटने से कई गांवों में आपूर्ति बाधित हो गई है। जमानियां में पुल के पीपा बहकर दूर चले गए। वहीं कई लोग घायल हो गए। वैवाहिक कार्यक्रमों में लगे टेंट उड़कर दूर चले गए।

loksabha election banner

सैदपुर : चक्रवाती तूफान से क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ। जगह-जगह पेड़ गिरने से आवागमन प्रभावित हुआ। कई जगहों पर पेड़ 33 हजार व 11 हजार वोल्टेज के तारों पर पेड़ गिरने व कई खंभे गिरने से बिजली आपूर्ति ठप रही। संयोगवश कोई हताहत नहीं हुआ। सादात : तेज आंधी-पानी से टीनशेड, छप्पर व झोपड़ियां उड़ गईं। नगर के अलावा क्षेत्र के डोरा बनवासी बस्ती, मंजुई, सरदरपुर व ससना आदि गांवों में पेड़ गिरा। तारों पर पेडों के गिरने से दोपहर दो बजे तक विद्युत आपूर्ति ठप रही। बिजली विभाग दिनभर मरम्मत में लगा रहा। जखनियां : भुड़कुड़ा थाना क्षेत्र के करंजी हरिहर गांव में तेज आंधी व पानी में रामअवध यादव के आवासीय मकान के सीमेंट शेड उखड़ गए। उनके मकान की रे¨लग भी भरभराकर गिर गई। जखनियां गांव के परसुपुर पुरवे के अर¨वद यादव के आवासीय मकान का सीमेंटेड उखड़कर उड़ गए। पास में ही फेंकन यादव के घर के सामने नीम का पेड़ उनकी दीवार पर गिर गया। बाजार में भी कई दुकानों के बोर्ड उड़कर दूर चला गया। नंदगंज : क्षेत्र में रात में दो बार आई आंधी से कई पेड़, कई टीनशेड, दीवार, बिजली के सात-आठ खम्भे व देवसिहा गांव में कमलेश राइस मिल गोदाम का ऊपरी टीन शेड क्लैम्प सहित उड़ गया। मिल मालिक कमलेश यादव ने बताया कि आंधी के साथ पानी पड़ने से एक हजार बोरी चावल तथा काफी मात्रा में धान भींग गया है जिससे काफी नुकसान हो गया है। आंधी के कारण बिजली के सात-आठ खम्भे टूटने से आपूर्ति बाधित है। सोमवार को दोपहर तक बिजली के न होने से पेयजल की भी किल्लत उत्पन्न हो गई।

मकान गिरने से तीन घायल

नंदगंज : स्थानीय थाना के बरहपुर गांव में रविवार रात दो बजे आई चक्रवात आंधी से गांव के बाहर पक्के मकान की दीवार व सीमेंटेड शेड गिर गया। एक ही परिवार की सास गांगी देवी (68), बेटी शर्मिला देवी( 40) व दामाद विनोद राम (45) घायल हो गए। घायलों का का इलाज स्थानीय राजकीय अस्पताल में कराया गया। गांगी देवी के सिर में गंभीर चोट आने के कारण प्राथमिक इलाज के बाद उन्हें वाराणसी रेफर कर दिया गया। उक्त परिवार जितेंद्र ¨सह के मकान में करीब डेढ़ वर्षों से किराए पर रहता है। विनोद राम राजमिस्त्री हैं। मूल रूप से वे भटौली के रहने वाले हैं।

फसल की मड़ाई प्रभावित

मुहम्मदाबाद : कई दिनों से मौसम में उतार चढ़ाव के बीच रात में तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे इलाके में कोई खासा नुकसान नहीं हुआ। फसलों की मड़ाई का कार्य बाधित हुआ। सोमवार को मौसम साफ होने से किसान मड़ाई के कार्य में जुट गये। आंधी के चलते पूरे इलाके की विद्युत आपूर्ति पूरी रात ठप रही। सुबह करीब 10 बजे आपूर्ति बहाल हो पाई। लौवाडीह : आंधी व बूंदाबांदी ने गेहूं की मड़ाई के कार्य में अवरोध पैदा कर दिया। करइल इलाके में काफी मात्रा में गेहूं की फसल का मड़ाई कार्य बाकी है। बूंदाबांदी प्याज की खेती के लिए लाभदायक साबित होगी।

तेज आंधी से बह गए पीपा पुल

जमानियां : तहसील मुख्यालय को धरम्मरपुर करंडा से जोड़ने वाला गंगा पर बना पीपा पुल तेज आंधी के दबाव को झेल नहीं सका और टूट गया। संयोग अच्छा रहा कि उस समय पुल से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था। पुल में लगे पीपे चार सौ मीटर दूरी तक गंगा में बह गए। वहीं पुल में लगा लोहे का गार्डर, लकड़ी के स्लीपर, लोहे की प्लेटें भी बिखर कर गंगा में समाहित हो गईं। पीपा पुल के टूट जाने से दोनों ओर का संपर्क पूरी तरह बंद हो गया। सोमवार की सुबह लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारी टूटे हुए पीपा पुल के मरम्मत में जुटे थे। पानी में डूबे पुल के गाटर, लोहे की प्लेटों को निकालने का प्रयास देर शाम तक जारी रहा। करंडा ब्लाक क्षेत्र से आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। अवर अभियंता सुबाष चंद्र ने बताया कि तेज हवा के कारण पीपा पुल टूटकर बिखर गया है। जिसकी मरम्मत कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इसके चलते चार दिनों तक पीपा पुल पर आवागमन बंद रहेगा।

मरम्मत में दिन भर लगे रहे बिजली कर्मी

बिरनो : बिरनो, भड़सर, सियारामपुर आदि गांवों में टीन शेड, खपरैल, झोपड़ियां उड़ गईं। वही मांगलिक समारोह में लगे टेंट-तंबू भी उखड़ गए। कई गांवों में आपूर्ति ठप हो गई है। 33 हजार का हाईटेंशन तार बिरनो गांव में टूटने के कारण बिरनो और जखनियां उपकेंद्र की सप्लाई सोमवार को एक बजे तक बहाल नहीं हो सकी थी। वहीं सक्कापुर गांव के पास 33 हजार के तार पर पेड़ गिरने से पृथ्वीपुर उपकेंद्र की आपूर्ति सोमवार को दोपहर एक बजे तक बहाल नहीं हो पाई। एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि तेज हवा के कारण कई जगह तार और खंभे गिर गए हैं। सोमवार की सुबह से ही पेट्रो¨लग कराकर उसे दुरुस्त कराया जा रहा है।

पांच गांवों में ठप है आपूर्ति

जमानियां : चक्रवाती तूफान से पांच गांवों में विद्युत पोल और तार टूटने से बिजली व्यवस्था बेपटरी हो गई है। जमानियां क्षेत्र के बहादुरपुर, मलसा, दरौली, बेटाबर और देहुड़ी गांव में पोल और तार टूटे हैं। वहीं कई जगह टूटे तारों को बिजली विभाग के कर्मचारियों ने दुरुस्त कर दोपहर तक आपूर्ति बहाल करा दिया। एसडीओ वीके राव ने बताया कि प्राकृतिक आपदा के तहत नया पोल और तार लगाने के लिए एस्टीमेट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि मंगलवार से पांच गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.