Move to Jagran APP

नए शौचालय की बात दूर, पुराने भी बेकार

'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' ::: - डायरेक्टर को भेजी गई है शहर की सूची - लोहिया गांव तक सिमटी व

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 09:08 PM (IST)
नए शौचालय की बात दूर, पुराने भी बेकार

'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' :::

loksabha election banner

- डायरेक्टर को भेजी गई है शहर की सूची

- लोहिया गांव तक सिमटी व्यक्तिगत शौचालय योजना

फोटो- 10-सी, व 15-सी. व 19-सी.।

आजमगढ़ : प्रधानमंत्री मोदी का 'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' मिशन कितना सफल है, इसकी बानगी तो शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के निजी सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों को देख कर लगाया जा सकता है। नगर निकायों में पिछले दो वर्ष में एक भी व्यक्तिगत, सार्वजनिक व शौचालयों को निर्माण होने की बात तो दूर की जो पुराने बने हैं उनकी भी दशा कुछ खास ठीक नहीं है। कुछ ऐसा ही हाल ग्रामीण क्षेत्रों के जिला पंचायत राज विभाग द्वारा बनवाए गए व्यक्तिगत शौचालयों का भी है। यह माने की इस समय प्रशासन का पूरा फोकस लोहिया गांव में शौचालय बनवाने का है।

जिला पंचायत राज विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2015-16 में 1542 घरों को आवास के लिए धन दिया गया था। दावा है कि वह पूरा हो चुका है। इस समय लोहिया गांवों के कुल 4187 घरों को शौचालय से संतृप्त किया जा रहा है जिसमें अधिकतर पूरे हो चुके हैं। यह दावा कितना सही है इसकी हकीकत तो गांवों में बने आधे-अधूरे और निष्प्रयोज्य शौचालय को देखने से सामने आ जाएगी। उधर, नगर पालिका प्रशासन आजमगढ़ की माने तो शहर के 1600 घरों में फ्लश वाले व्यक्तिगत शौचालय हैं। इसके अलावा नौ सामुदायिक और तीन सार्वजनिक शौचालय हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी ---- सार्वजनिक, व्यक्तिगत और सामुदायिक शौचालय के निर्माण की सूची पहले ही डायरेक्टर मिशन स्वच्छ भारत को भेजी जा चुकी है। स्वीकृति मिलते ही जो शौचालय जर्जर और निष्प्रयोज्य हो गए हैं वहीं पर निर्माण कराया जाएगा।

-ओमप्रकाश, अधिशासी अधिकारी, नपा आजमगढ़।

........

रेशमी नगरी मुबारकपुर की स्थिति ठीक नहीं

फोटो- 15-सी. व 16-सी.।

मुबारकपुर (आ•ामगढ़) : रेशमी नगरी के नाम से प्रसिद्ध नगर पालिका मुबारकपुर में कारोबार के सिलसिले में सैकड़ों बाहरी लोग प्रतिदिन आते हैं। आसपास के छोटे कारोबारी भी मुबारकपुर नगर पर ही निर्भर रहते हैं जो प्रात: से देर रात तक नगर में ही रहते हैं। बाहरी कारोबारियों एवं स्थानीय लोगों को दैनिक क्रिया की आवश्यकता हेतु एक सुलभ शौचालय मुहल्ला पुराखिजिर स्थित रोडवेज ईओ आवास के बगल में डूडा द्वारा बनवाया गया था जिसे नगरपालिका प्रशासन ने यह कहते हुये बंद करवा दिया कि इसमें से बदबू आ रही है।

मुबारकपुर में जल्द बनेंगे शौचालय: ईओ

अमिलो: अधिशासी अधिकारी कृष्ण मुरारी ने बताया कि शिकायती पत्र के माध्यम से जानकारी हुई है। अधीनस्थ कर्मचारियों से रिपोर्ट मांग कर उसे चालू कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त नए शौचालयों के लिए जमीन चिन्हित करा कर निर्माण जल्द कराया जाएगा।

........

लोहिया गांव नीबी बुजुर्ग में बदहाल शौचालय

अमिलो (आजमगढ़): सठियांव ब्लाक के पूर्व में लोहिया ग्राम रहे नीबी बुजुर्ग गांव में अधूरा पड़ा शौचालय सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों की कहानी खुद बयां कर रही है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत हुसैनाबाद (उदयभानपुर) में अधूरे शौचालय में ईंट रखे गए हैं। एडीओ पंचायत मक्कल यादव ने बताया कि साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मियों की टीम गठित कर ब्लाक की सभी न्याय पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में सफाई कराई जा रही है।

........

फोटो-17-सी.।

अतरौलिया (आजमगढ़) : स्थानीय नगर पंचायत में लाखों रुपये से बने सार्वजनिक शौचालय बदहाल अवस्था में हैं। पिछले आठ वर्ष से निष्प्रयोज्य हैं। अतरौलिया थाना के बगल में बने एक सीटर सार्वजनिक शौचालय की स्थिति तो और भी बदतर है।

-क्या कहते हैं जिम्मेदार

-नगर पंचायत अतरौलिया के अधिशासी अधिकारी राजपति अविचल ने बताया कि यह शौचालय

पब्लिक के लिए बना था। इस समय उसकी क्या हालत है उसकी जानकारी नहीं है कि खुला है या बंद है।

.......

बूढ़नपुर क्षेत्र का भी हाल बदहाल

फोटो- 18-सी. व 19-सी.।

बूढनपुर (आजमगढ़): स्थानीय तहसील में भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इसी प्रकार बाबा पौहारी की सरैया में कैबिनेट मंत्री बलराम यादव की पहल पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था जिससे कि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो लेकिन साफ-सफाई के अभाव में पूरा शौचालय बैठ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.