Move to Jagran APP

बाढ़ के कहर से बचाव का नहीं सूझ रहा उपाय

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर): गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी है। पानी एनएच 31 के उत्तर दिशा के गांवों को

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 08:14 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 08:14 PM (IST)
बाढ़ के कहर से बचाव का नहीं सूझ रहा उपाय

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर): गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी है। पानी एनएच 31 के उत्तर दिशा के गांवों को भी प्रभावित कर रहा है। जलस्तर एनएच-31 के ऊपर आने की स्थिति में है। नगर के नोनियापुरा इंटर कालेज के पास बाढ़ का पानी पटरियों को भरने के बाद सड़क को भी प्रभावित करने लगा है। आधा सड़क तक पानी पहुंच गया है।

loksabha election banner

डाकबंगला रोड स्थित बस्ती में पानी घुस गया है। लोगों को पानी के अंदर घुसकर आने जाने में काफी परेशानी हो रही है। बच्चे घर से नहीं निकल पा रह है। बाढ़ से सबसे खराब स्थिति सेमरा, शिवराय का पुरा व बच्छलपुर में है। लालूपुर बाड़, जयनगर भी प्रभावित है। यही हाल तमलपुरा, चकतरफिया, बैजलपुर, हरिबल्लमपुर गांव का है। जहां से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। बाढ़ का पानी सुरतापुर पंचायत भवन के अंदर से होकर बह रहा है। उसके सामने पटरी पर कटान की स्थिति हो गई है। पानी की धारा सबकुछ बर्बाद करने में तुला दिख रहा है। सुरतापुर काली मंदिर व प्राथमिक विद्यालय में पानी भर गया है।

सड़क पर बह रही तेज धारा

पानी के दबाव से सुरतापुर काली मंदिर के पास राजेश शर्मा के मकान की दीवार टूटकर बह गई। जलस्तर में तेजी होने से तहसील मुख्यालय से गड़ेरिया का पुरा जाने वाली मुख्य सड़क ठोड़ा के पास क्षतिग्रस्त हो गई है। सड़क पर तेज धारा चल रहा है, लोग जोखिम लेकर आवागमन कर रहे हैं। करइल इलाके में जाने वाली सलेमपुर से बालापुर होते जोगामुसाहिब आदि जगहों पर जाने वाली मुख्य सड़क पर सलेमपुर के पास पुलिया का आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रह रही है। वहीं पसिया का पुरा के पास सड़क के ऊपर तेज धारा बह रहा है। सड़क टूटने से आवागमन करने में काफी समस्या हो रही है।

ये गांव भी हैं प्रभावित

बाढ़ के चलते एनएच के उत्तर दाउदपुर, गड़ेरिया का पुरा,पसिया का पुरा, कौशिकपुर जैनाबाद, माढूपुर, मुर्की कला, मुर्की अगाध, डोमनपुरा, सिलाईच, खेमपुर आदि गांव बाढ़ से प्रभावित है। वहीं एनएच के दक्षिण कुंडेसर, सुरतापुर, अहिरौली, बड़कीबारी, शाहनिन्दा, नोनियापुरा, बैजलपुर, तिवारीपुर, हरिहरपुर खंन्हा, फिरोजपुर, शहबाजकुली, सरायबहादुर, सरैया, पक्काइनार, नगवा उर्फ नवापुरा गांव के पास एनएच की पटरियों से सट कर गंगा का पानी हिलकोरा ले रहा है। फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाने से किसानों के पास अन्न के साथ साथ पशुओं के लिए भूसा का संकट पैदा हो गया है।

फखनपुरा पटरी पर शरण लिए बाढ़ पीड़ित

मुहम्मदाबाद: एनएच 31 किनारे फखनपुरा गांव पूरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हो गया है। गांव में घुसने वाले सभी रास्तों पर बाढ़ का पानी लग गया है। नाव की व्यवस्था न होने से ग्रामीणों को अपने सामान को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में काफी समस्या हो रही है। गांव के राजभर बस्ती के लोगों के मकान व झोपड़ियां बाढ़ की पानी में डूब चुकी हैं। वे अपने आवास को छोड़ एनएच की पटरियों पर तिरपाल डालकर पशुओं सहित समय बिताने को मजबूर हैं। तिरपाल में जीवन यापन कर रहे वही कुंडेसर डोम बस्ती डूब जाने से बस्ती के लोग सड़क पर रहने को विवश हैं।

पुलिया बनी परेशानी का सबब

मुहम्मदाबाद : फखनपुरा के ग्रामीण हरिद्वार, केदार, रमेश, अंबिका, सुरेश, हीरामन ने बताया कि नाव की व्यवस्था न होने से उन्हें परेशानी हो रही है। कहा कि मदरगड़हा पुलिया को पायादार न बनाये जाने से पानी का दबाव कम नहीं हो रहा है। विभाग ने आनन फानन में ह्यूम पाइप डालकर पुलिया बना दिया, जो आज फिर परेशानी को बढ़ा दिया है।

पुलियों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन चौकन्ना

मुहम्मदाबाद : पानी के दबाव को देखते हुए एनएच 31 पर बनी पुलियों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन काफी चौकन्ना है। पुलियों की सुरक्षा के लिए कई जगहों पर पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। फखनपुरा ईदगाह के आगे मदरगड़हा के पास बनी पुलिया के बगल की मिट्टी टूटने से लोक निर्माण विभाग की ओर से बालू की बोरी डालकर उसे मजबूत कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.