Move to Jagran APP

मनरेगा में अनियमितिता को लेकर प्रदर्शन

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : मनरेगा से कराये गये कार्यों की मजदूरी का विलंब से भुगतान, जाबकार्ड जारी क

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 01:00 AM (IST)
मनरेगा में अनियमितिता को लेकर प्रदर्शन

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : मनरेगा से कराये गये कार्यों की मजदूरी का विलंब से भुगतान, जाबकार्ड जारी करने के अलावा अन्य मांगों को लेकर महिला मजदूरों ने लोक हकदारी मोर्चा के नेतृत्व में मंगलवार को ब्लाक कार्यालय में प्रदर्शन किया। मांगों की अनदेखी पर आक्रोश जताते हुए उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई।

loksabha election banner

महिलाओं का कहना है कि वे रोजगार सेवक को जाबकार्ड के लिए लिखित आवेदन कर रही हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उनसे मनरेगा में काम कराया जा रहा है लेकिन उनकी उपस्थिति नहीं बनाई जा रही है बल्कि दूसरे मजदूर के नाम पर उपस्थिति दर्ज किया जा रहा है। उक्त मजदूर के बैंक खाता में मजदूरी का पैसा आने पर उसे देने में बंदरबांट कर लिया जा रहा है। कहा कि वे मजदूरी कर रही हैं लेकिन उनका जाब कार्ड जारी न होने से उनका पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। इसके चलते सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं का लाभ उन्हें नहीं मिलने वाला। कहा कि शासन की ओर से हर सप्ताह मजदूरी भुगतान का प्राविधान है लेकिन कब मजदूरी मिलेगी इसका कोई निश्चित समय सीमा नहीं रह गया है। पिछले एक माह से भुगतान रूका है। कोई जबावदेही नहीं ले रहा है। खंड विकास अधिकारी राजीव कुमार ¨सह ने मजदूरों को आश्वासन दिया कि उनका जाब कार्ड जारी कराया जाएगा। जब वह काम कर रही हैं तो मजदूरी उनके ही बैंक खाता में जाएगा। अनियमितिता की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। प्रदर्शन में नोनहरा, चकगनी, दौलताबाद, चकफरीद, चकालम, अरजानीपुर आदि गांवों की महिलायें शामिल रहीं। इस दौरान पूनम, ¨चता, निरमा, लालसा, चनिया, गुड़िया देवी, रीता देवी, कलावती, गीता, रमावती, रवींद्र कुमार, सुरेंद्र राम, विजेंद्र आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.