Move to Jagran APP

अमेठी, रायबरेली, इटावा नहीं अब पूर्वांचल की बारी

गाजीपुर : लोगों से भरा परिसर। चेहरे पर हंसी और दिल में उमंग। जनपद के लिए आठ करोड़ रुपये से स्वीकृत य

By Edited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 12:08 AM (IST)
अमेठी, रायबरेली, इटावा नहीं अब पूर्वांचल की बारी

गाजीपुर : लोगों से भरा परिसर। चेहरे पर हंसी और दिल में उमंग। जनपद के लिए आठ करोड़ रुपये से स्वीकृत योजनाओं के परवान चढने से हर कोई उत्साह से लबरेज। यकीन हो गया कि अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अन्य स्टेशनों पर नहीं जाना होगा। सिटी रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने एक साथ कई योजनाओं का शिलान्यास किया तो पूरा पंडाल हर-हर महादेव के नारों से गूंज उठा। पहले ही दिन कई यात्री जौनपुर के लिए रवाना हुए। इसके अलावा लाइफ लाइन ट्रेन में दांत का परीक्षण एवं प्लेटफार्म से बाहर इलाज के लिए भारी तादाद में लोगों की भीड़ लगी रही।

loksabha election banner

सिटी स्टेशन पर आम दिनों की अपेक्षा चहल-पहल अधिक थी। लोग सुबह से ही मिलने वाली सुविधाओं के शिलान्यास का इंतजार करते दिखे। निर्धारित समय से करीब आधा घंटा विलंब से पहुंचे रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन कर की। इस मौके पर मंच पर मौजूद लोगो ने फूलों का बुके देकर उनको सम्मानित किया। रेल राज्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि लंबे अरसे के बाद पूर्वांचल में रेलवे विकास कार्य कर रही है वरना अब तक तो सारी योजनाएं अमेठी, रायबरेली, इटावा एवं मैनपुरी तक ही सिमट कर रह जा रही थी। उनका पूरा प्रयास है कि जनपवासियों को रेलवे की योजनाओं का लाभ मिल सके। जौनपुर के लिए सीधी ट्रेन नहीं होने से पूर्वांचल विश्वविद्यालय जाने के लिए छात्रों को काफी परेशानी होती थी। इसके अलावा अन्य यात्रियों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। डीएमयू के चलने से इसमें करीब तीन हजार यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने पूर्वेात्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र से छह माह में वा¨शग पिट एवं तीन साल में लाइन के दोहरीकरण का निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही अफीम फैक्ट्री के पास बन रहे जोनल प्रशिक्षण सेंटर के निर्माण में तेजी लाने को कहा, ताकि लोगों को योजनाएं पूरी होती दिखे। उन्होंने लाइफ लाइन के लिए इंपेक्ट इंडिया एवं म¨हद्रा एंड म¨हद्रा का धन्यवाद अदा किया। कहा कि म¨हद्रा एंड म¨हद्रा के 50 लाख रुपये का अनुदान लाइफ लाइन को दिया है ताकि इसका लाभ गरीबों को मिल सके। इस मौके उन्होंने सपा, बसपा एवं कांग्रेस की चुटकी लेने से नहीं चूके। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी राय, प्रभ नाथ चौहान, रामहित राम, बाबूलाल बलवंत, उदय प्रताप ¨सह के अलावा पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र, डीआरएम सतीश कश्यप, स्टेशन अधीक्षक रमायन ¨सह यादव, यातायात निरीक्षक संजय ¨सह सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे।

लाइफ लाइन में आज

लाइफ लाइन में शनिवार को आंखों से संबंधित मरीजों का इलाज किया जाएगा। पंजीयन सुबह नौ बजे से शुरू होगा। मरीज आंखों की जांच के लिए सुबह आकर पंजीयन करा लें।

सौ मरीजों का इलाज

लाइफ लाइन ट्रेन में पहले दिन दांतों के सौ मरीजों का इलाज हुआ। हालांकि 190 मरीजों ने पंजीयन कराए थे लेकिन देर होने के कारण उनका इलाज नहीं हो सका इंपैक्ट इंडिया के चीफ एक्जीक्यूटिव रजनीश गौड़ ने बताया कि सुबह नौ बजे से मरीजों का इलाज शुरू होगा। सभी इलाज के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं ताकि लोगों को बेकार में चक्कर न लगाना पड़े।

दो दिन लगेगा पोलियो का शिविर

पोलियो ग्रस्त लोगों के इलाज के लिए नारायण सेवा संस्थान उदयपुर की ओर से दो दिनों के लिए शिविर लगाया जाएगा। प्लेटफार्म परिसर से बाहर सुबह नौ बजे से शिविर में पंजीयन शुरू होगा। इस दौरान आए पोलियो ग्रस्त लोगों का पंजीकरण किया जाएगा और आपरेशन के लिए उन्हें उदयपुर स्थित नारायण सेवा संस्थान में बुलाया जाएगा।

रेल राज्यमंत्री का जताया आभार

रेल राज्यमंत्री ने योजनाओं का शिलान्यास किया तो लोगों ने उनको धन्यवाद देकर उनके कार्यों की सराहना की। इस मौके पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने आपात बैठक कर जौनपुर के लिए डीएमयू ट्रेन चलवाने पर धन्यवाद अदा किया। वक्ताओं ने कहा कि जनपद के दो सौ महाविद्यालय पूर्वांचल विश्वविद्यालय से जुड़े हैं इसके चलते लोगों को विश्वविद्यालय में जाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन ट्रेन के परिचालन से उनकी समस्या दूर हो गई है। इस मौके पर डा.राघवेंद्र पांडेय, डा.वशिष्ठ यति, डा.सुनील कुमार शाही, डा.रविशंकर ¨सह, डा.विनय कुमार ¨सह आदि थे। अध्यक्षता प्रो.ज्ञान ¨सह ने की। इसी क्रम में पीजी कालेज के छात्रों ने रेल राज्यमंत्री को जौनपुर के लिए डीएमयू चलवाने के लिए आभार जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.