Move to Jagran APP

परिषदीय विद्यालय जर्जर, गिरने की आशंका

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : बार-बार भूकंप का झटका लगने से लोगों में दहशत है। परिषदीय विद्यालयों को बनाने

By Edited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 06:54 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 06:54 PM (IST)
परिषदीय विद्यालय जर्जर, गिरने की आशंका

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : बार-बार भूकंप का झटका लगने से लोगों में दहशत है। परिषदीय विद्यालयों को बनाने में मानक की अनदेखी की गई है। जर्जर भवनों को देख लोगों में इस बात की चर्चा है कि भूकंप के तेज झटके से सबसे ज्यादा असर इस भवनों पर पड़ सकता है।

loksabha election banner

परिषदीय विद्यालयों में छात्रों के बैठने व पठन- पाठन की अच्छी व्यवस्था के लिए विभाग की ओर से जगह-जगह अतिरिक्त कक्ष के साथ भवन का निर्माण कराया गया। इन भवनों को बनाए जाने में मानक की अनदेखी की गई है। हालत यह है कि नींव व कमरे को मिट्टी से नहीं पाटा गया है। वहीं फर्श टूट गए हैं। दीवारों में दरार स्पष्ट दिखाई दे रहा है। इसका जायजा जब जागरण टीम ने लिया तो भांवरकोल ब्लाक के लौवाडीह प्राथमिक विद्यालय के भवन की दीवारों में दरार मिली। हेमराजपुर, चांदपुर, मुर्तजीपुर, जलालपुर की भवन भी काफी जर्जर हालत में हैं। फर्श का हालत खराब है। मुहम्मदाबाद क्षेत्र के भदेसर प्राथमिक विद्यालय के भवन की दीवारें जगह-जगह फटी हुई हैं। फर्श टूटा हुआ है। उसमें बच्चे बैठने से परहेज करते हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय जियनदासपुर का फर्श धंस चुका है। बारिश होने पर बच्छलपुर प्राथमिक विद्यालय भवन के छत से पानी टपकता है। दीवारें भी काफी कमजोर है। यह तो एक उदाहरण मात्र हैं अगर क्षेत्र में विद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य देखा जाए तो वह भगवान भरोसे ही है। इस समय भूकंप का झटका लगने से अब लोगों में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि अगर कक्षाएं चलती रहीं तो हादसा हो सकता है। निर्माण में मानक की अनदेखी की जांच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.