Move to Jagran APP

नम आंखों से शहीदों को दी विदाई

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में नोनहरा थाना क्षेत्र के शहबाजकुली के शहीद जवान अ

By Edited By: Published: Thu, 16 Apr 2015 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2015 01:01 AM (IST)
नम आंखों से शहीदों को दी विदाई

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : छत्तीसगढ़ नक्सली हमले में नोनहरा थाना क्षेत्र के शहबाजकुली के शहीद जवान अलाउद्दीन शाह का शव मंगलवार को रात में आठ बजे पैतृक गांव पहुंचा। जहां रात 10.45 बजे नम आंखों से लोगों ने सिपुर्द-ए-खाक किया गया। वहीं शहीद जयप्रकाश पासवान का अंतिम संस्कार बुधवार की सुबह 10 बजे गांव के देवा पोखरा पर किया गया। परिवार व मुहल्ले की महिलाओं की चीख से पूरा माहौल गमगीन हो गया। इस मौके पर विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी, मुमताज आलम, कलीम खां झन्ने, अजय यादव, एनामुलहक आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

हर संभव होगी सहायता

शहीद अलाउद्दीन शाह के परिवार में बुधवार की दोपहर में पहुंचे एसडीएम एसडी सिंह ने कहा कि शहीद के परिजनों को सरकारी सहायता पूरी तरह से मुहैया कराई जाएगी। बताया कि ग्राम समाज की जमीन उपलब्ध होने पर शहीद के परिजनों को पट्टा किया जाएगा। वहीं लोहिया आवास की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विधायक शादाब फातिमा के प्रतिनिधि असलम हुसैन ने कहा कि शहीदों के परिजनों को हर सहायता देने का प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी कासिमाबाद, भाजपा नेता वीरेंद्र राय,ग्राम प्रधान मुमताज आलम, सुरेंद्र यादव आदि मौजूद थे।

भारत माता की जय का गूंजा नारा

करीमुद्दीनपुर के बाराचवर गांव के शहीद जयप्रकाश पासवान का दाह संस्कार बुधवार की सुबह 10 बजे गांव के देवा पोखरा पर किया गया। पिता प्रेमचंद पासवान ने मुखाग्नि दी। मुखाग्नि के दौरान उनके आंखों से आंसू बहने लगे जिसे देखकर वहां मौजूद लोग अपनी आंखों से निकलने वाले आंसू को नहीं रोक सके। शव यात्रा सुबह आठ बजे आवास से शुरू हुई। इस दौरान लोग 'जब तक सूरज चांद रहेगा जेपी तेरा नाम रहेगा'। 'भारत माता की जय' का नारा लगाते चल रह थे। दाह संस्कार से पूर्व पुलिस के जवानों से शहीद को सलामी दी। शव यात्रा में जाति, धर्म और दलीय बंधन पूरी तरह से टूट चुका था। अंतिम यात्रा में एसडीएम एसडी सिंह, क्षेत्राधिकारी मनमोहन पांडेय, सपा झारखंड प्रभारी काशीनाथ यादव, जनार्दन सिंह, ब्रजेंद्र सिंह, सांसद भरत सिंह के भाई त्रिभुवन सिंह, नथुनी सिंह, श्याम राज तिवारी, सदरे आलम, युगलेश चौहान, योगेंद्र चौहान सहित काफी संख्या में लोग शामिल थे।

घायलावस्था में दुश्मनों से लिया लोहा

शहीद जयप्रकाश का शव लेकर आए प्लाटून कमांडर कैलाश देवांगन ने बताया कि सोमवार को जवान वाहन से गश्त करने के दौरान घटना स्थल के पास पुलिया के पास रखा 10 किलोग्राम आरडीएक्स बरामद किए। जब उसी रास्ते लौट रहे थे। इसी बीच नक्सलियों ने बारूदी सुरंग बिछा दी। वाहन के पहुंचते ही विस्फोट हो गया। जयप्रकाश सहित उसके चार साथी बुरी तरह से जख्मी हो गए। घायलावस्था में भी उन्होंने दुश्मनों से लोहा लिया। जानकारी मिलने पर जब अन्य जवान पहुंचे तो वे इलाज के लिए चिकित्सालय ले गए। जहां जयप्रकाश की मौत हो गई। देवांगन ने शहीद के पिता प्रेमचंद को 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी। बताया कि परिवार के एक सदस्य को नौकरी व एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता परिवार को देने का आश्वासन सरकार की ओर से मिला है। जयप्रकाश की त्रयोदशाह से पूर्व परिवार के सदस्यों को 40 लाख रुपये की सहायता मुहैया करा दी जाएगी। उनके साथ आरक्षी मनोज यादव, अरविंद यादव भी मौजूद थे।

प्रदेश सरकार देगी 10 लाख

विधायक सादाब फातिमा के प्रतिनिधि असलम हुसैन व शाकिब हुसैन ने बताया कि शहीद परिवार को प्रदेश सरकार की ओर से 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता व शहीद की प्रतिमा लगवाने के लिए धनराशि की व्यवस्था कराई जाएगी। इस मौके पर उन्होंने शहीद के पिता को 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी।

गम में बंद रहीं दुकानें

मुहम्मदाबाद : शहीद जयप्रकाश पासवान के गम में बाराचवर बाजार तथा आसपास की दुकानें पूरी तरह से बंद रही। चौराहे पर दुकानदारों ने शोक सभा आयोजित कर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित किया। श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में आनंद कुमार, उमाशंकर कमलापुरी, शिवशंकर कमलापुरी, सुनील यादव, उमेश टेलर, वासुदेव प्रसाद, सत्यप्रकाश, विपिन सिंह, मोनू सिंह आदि शामिल थे। बाराचवर स्थित आरएस कावेंट स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कैंडिल जलाकर शहीद को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किया। इस मौके पर प्रबंधक यशवंत सिंह, जयप्रकाश सिंह, आनंद कुमार सिंह, संजय प्रजापति, राजू पांडेय, प्रमोद राजभर, ममता यादव, मीरा राजभर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.