Move to Jagran APP

होली का खुमार ,बाजार में हर्बल रंगों की मांग

गाजीपुर : बाजार होली के खुमार में पूरी तरह से रंग गया है। बिना रसायन वाले हर्बल रंगों एवं अबीर

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 01:02 AM (IST)
होली का खुमार ,बाजार में हर्बल रंगों की मांग

गाजीपुर : बाजार होली के खुमार में पूरी तरह से रंग गया है। बिना रसायन वाले हर्बल रंगों एवं अबीर की मांग बढ़ गई है। बाजार में पहली बार हर्बल अबीर आने से लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर पैर रखने की जगह नहीं है। पानी से बचने के लिए स्प्रे रंग भी को भी प्राथमिकता दे रहे हैं। खोवा का दाम आसमान छू रहा है। भीड़ के कारण पूरे दिन शहर में जाम लगता रहा। मिश्र बाजार, महुआबाग आदि स्थानों पर जाम की अधिक समस्या से लोगों को जूझना पड़ा।

loksabha election banner

चिप्स, पापड़ की हो रही खरीदारी

बाजार में चिप्स, पापड़ की खूब खरीदारी हो रही है। व्यवसायी संजय गर्ग ने बताया कि कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है। बाजार अच्छा है। भीड़ उमड़ रही है। पानी वाले गुब्बारों की मांग खूब हो रही है। उनके पास 50 से लेकर दो सौ रुपये किलो तक के पापड़ एवं चिप्स हैं।

हर्बल गुलाल की खूब हो रही मांग

बाजार में पहली बार आए हर्बल अबीर की खूब मांग हो रही है। इसका 25-200 रुपये तक का पैकेट उपलब्ध है। इसे छूते ही अलग सा अहसास हो जाता रहा है। इसके लगाने से चक्कर एवं सिर दर्द आदि जैसी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा। वही पिछले साल की तरह हर्बल रंगों की भी खूब मांग हो रही है। वजन के अनुसार इसकी अलग-अलग कीमत है।

रसायनिक रंगों से बचें

लंका के होमियोपैथ चिकित्सक डा.आरआर मिश्र ने बताया कि रसायनिक रंगों के इस्तेमाल से बचें। इसमें मौजूद रसायन त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। खास कर हरा रंग सबसे अधिक घातक होता है। इसमें मौजूद तत्व लेड आक्साइड, क्रोमियम एवं ब्रोमियम त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है। आंखों में रंग पड़ जाने की दशा में ठंडे पानी से धुले और तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। साथ ही खोवा एवं छेना वाली मिठाई भी सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं।

चाइनीज की पिचकारी से बाजार पटा

चाइना की पिचकारियों से बाजार पट गया है। स्प्रे एवं पंप वाली पिचकारी की खूब मांग हो रही है। बच्चों के लिए स्पाइडरमैन, ड्रैगन, टैडी बियर आदि पिचकारी पहली पसंद बनी हुई है। विक्रेता रमेश ने बताया कि उनके 50 से लेकर एक हजार रुपये तक की पिचकारी उपलब्ध है। पिचकारी का बाजार अभी ठंडा है। उम्मीद है एक दिन पहले से तेजी आएगी।

खोवा के दाम छू रहे आसमान

खोवा मंडी में खोवा के दाम आसमान छू रहे हैं। मंगलवार को 220 रुपये किलो के हिसाब से बिकने वाला खोवा 280 रुपये किलो की कीमत से बिक रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.