Move to Jagran APP

एटीएम से भी जमा होंगे बिजली बिल

गाजीपुर : बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले कुछ दिनों में लंबी कतार और बाबूगिरी के झमेले से बचाने के ल

By Edited By: Published: Sun, 14 Dec 2014 06:43 PM (IST)Updated: Sun, 14 Dec 2014 06:43 PM (IST)
एटीएम से भी जमा होंगे बिजली बिल

गाजीपुर : बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले कुछ दिनों में लंबी कतार और बाबूगिरी के झमेले से बचाने के लिए महकमे ने बड़ा निर्णय लिया है। समस्या की समाधान की ओर कदम बढ़ा दिया गया है। उपभोक्ता किसी भी बैंक के एटीएम (आटोमेटिक टेलर मशीन) के माध्यम से विद्युत बिलों का भुगतान कर सकेंगे। यह पहल पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने की है। इससे उपभोक्ताओं को अब बिल जमा करने के लिए न तो इधर-उधर भटकना होगा, न ही दुव्यर्वस्थाओं के बीच विभागीय काउंटरों पर लाइन लगानी होगी। इसी महीने वाराणसी में यह सुविधा शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद जिले सहित पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

loksabha election banner

बैंकों से अनुबंध प्रक्रिया शुरू

यह सुविधा देने के लिए लगभग सभी बैंक सहमत हैं। बैंकों व बिजली विभाग के बीच अनुबंध प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सेवा शुरू होते ही उपभोक्ताओं को लाभ मिलने लगेगा।

नगदी नहीं होगी जमा

उपभोक्ताओं को ध्यान रखना होगा कि एटीएम के माध्यम से नगद राशि जमा नहीं की जा सकेगी। नगद जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को विभागीय काउंटरों पर ही जाना होगा।

पिन करना होगा फीड

एटीएम से बिजली के बिल केवल एटीएम कार्ड की मदद संबंधित बैंक खाते से ही जमा किए जा सकेंगे। सबसे पहले पिन नंबर फीड करना होगा। इसके बाद विकल्प आपके सामने स्क्रीन पर होगा। कनेक्शन का एकाउंट नंबर डालते ही बिल का विवरण आ जाएगा। वांछित धनराशि फीड कर ओके करते ही आपके खाते से पैसा कट जाएगा और रसीद बाहर आ जाएगी।

इनसेट..

चल रही प्रक्रिया

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम ने एटीएम से बिल भुगतान लेने की वाराणसी में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। अन्य जिलों में प्रक्रिया चल रही है। कुछ कमियां हैं, जिन्हें दूर किए जाते ही सेवा शुरू कर दी जाएगी।

-डा.काजल, प्रबंध निदेशक, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.