Move to Jagran APP

धन भी खर्च करने में फिसड्डी

गाजीपुर : समीक्षा बैठक में शासन से आए वन विभाग के सचिव सुनील पांडेय को कार्यदायी संस्थाओं की नाकामी

By Edited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 07:38 PM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 07:38 PM (IST)
धन भी खर्च करने में फिसड्डी

गाजीपुर : समीक्षा बैठक में शासन से आए वन विभाग के सचिव सुनील पांडेय को कार्यदायी संस्थाओं की नाकामी दिख ही गई। आवंटित धन के मुताबिक निर्माण कार्यो की प्रगति न होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की।

prime article banner

लोक निर्माण विभाग को 103 करोड़ रुपये 59 कार्यक्रमों के लिए दिए गए। मात्र 36 परियोजनाओं पर ही कार्य शुरू होना पाया गया। किसी भी परियोजना पर पेंटिंग कार्य पूरा नहीं मिला। बताया गया कि 30 प्रतिशत कार्य के लिए धनराशि की माग की गई है जिनमें छह कार्ययोजनाओं की धनराशि प्राप्त हो गई है पर व्यय नहीं हुआ है। निर्देश दिया कि जिन परियोजनाओं पर बांड भरे गए हैं, उनका निर्माण चालू किया जाय।

गाजीपुर बुजुर्गा मार्ग को मार्च 2015 तक पूरा होने की बात कही गई। जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह पटेल ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि सड़क निर्माण हेतु जिन किसानों को मुआवजा की धनराशि दी जानी है उसे त्वरित गति से पूरा करें। दिलदारनगर-देवल मार्ग के 12 किलोमीटर तक चौड़ीकरण व सुदृढि़करण के लिए 23 करोड़ रुपये दिए गए हैं पर प्रगति खराब है। देवरिया-बाज संपर्क मार्ग की भी यही दशा है।

निर्माण खंड तृतीय द्वारा बताया गया कि पारा-कासिमाबाद मार्ग पूरा हो गया है। इस खंड में तीन परियोजनाओं में एक पूर्ण है और दो पर कार्य प्रगति पर है। पीएमजीएसवाइ के 29 कार्य में 19 पूर्ण हो गए हैं। चार शीघ्र ही पूरा हो जाएंगे। सड़कों के निर्माण में भौतिक प्रगति मात्र 41 प्रतिशत मिलने को सचिव ने ठीक नहीं कहा। उन्होंने राजकीय निर्माण निगम वाराणसी का कार्य ठीक न होने पर चिन्ता व्यक्त की।

प्रांतीय खंड तीन लघु सेतु बना रहा है। आवास विकास के लिए 5.50 करोड़ की धनराशि शासन से दी गई परन्तु व्यय शून्य है। निर्माण निगम को उन्होंने कार्य में सुधार लाने को चेताया।

लोहिया गांवों की विभागवार समीक्षा

सचिव ने राममनोहर लोहिया चयनित ग्रामों के विकास कार्यो की विभाग वार समीक्षा की। विद्युतीकरण से संतृप्त न होने पर बिजली विभाग को चेताया। बताया गया कि आंतरिक गलियों में सीसी रोड के निर्माण मार्च तक पूरे हो जाएंगे। तालाबों के जीर्णोद्धार, स्वच्छ शौचालय, आवास निर्माण एवं आवंटन, विधवा, वृद्धा पेंशन की गहन समीक्षा की तथा निर्देश दिया कि कार्य मे अपेक्षित प्रगति लायी जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.