Move to Jagran APP

साहब, खेतों तक नहीं पहुंचता नहर का पानी

गाजीपुर : शासन की प्राथमिकताओं व विकास कार्यो को परखने के लिए मुख्यमंत्री के दूत बनकर जिले में आए वन

By Edited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 07:07 PM (IST)
साहब, खेतों तक नहीं पहुंचता नहर का पानी

गाजीपुर : शासन की प्राथमिकताओं व विकास कार्यो को परखने के लिए मुख्यमंत्री के दूत बनकर जिले में आए वन विभाग के सचिव सुनील पांडेय का गुरुवार को हकीकत से पाला पड़ा। सैदपुर ब्लाक क्षेत्र के किसानों ने उन्हें बताया कि सरकार सिंचाई मुफ्त भले कर दी है लेकिन वह किस काम की। यहां नहर में पानी आता तो है पर खेतों तक नहीं पहुंच पाता। इसके अलावा सैदपुर में गंगा पर चंदौली को जोड़ने वाले सेतु निर्माण के संबंध में उन्होंने जानकारी ली। विकास कार्यो की गुणवत्ता परखी तथा सिंचाई विभाग कार्यालयों का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

श्री सुनील पांडेय ने सर्वप्रथम सैदपुर में जनपद चंदौली को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर सेतु निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियन्ता ब्रिज कारपोरेशन ने बताया कि जून 2016 तक यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। निरीक्षण में पाया गया कि नदी के पानी में जहाज के आवागमन का कार्य अत्यन्त धीमी गति से चल रहा है इस कार्य मे तेजी लाने का निर्देश दिया।

इसके बाद नन्दगंज चोचकपुर मार्ग का निर्माण/सुदृद्धिकरण के कार्य का निरीक्षण किया। दो जगह तकनीकी समिति के माध्यम से सड़क की खुदाई कर गुणवत्ता की जाच की। चौड़ीकरण का कार्य पूरा हो गया है और तीन किलोमीटर तक सुदृद्धिकरण का कार्य हो चुका है उससे आगे जारी है। अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग राजनाथ ने बताया कि जुलाई 2015 तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह पटेल ने ब्रिज निर्माण तथा सड़क के चौड़ीकरण के विषय में बताया कि निर्माण कार्यो की बराबर समीक्षा की जा रही है। गुणवत्ता में लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यहां से सचिव करंडा ब्लाक क्षेत्र के दीनापुर गांव में पाइप पेयजल परियोजना का निरीक्षण किया। कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए स्थानीय नागरिकों से विशेषकर ग्राम प्रधान को निर्देश दिया कि ग्राम सभा पेयजल समिति का गठन कर लिया जाय और लोगों को पेयजल का कनेक्शन दिया जाय।

एक वर्ष तक जल निगम पेयजल परियोजना का रखरखाव करेगा। कनेक्शन के आधार पर ली गई धनराशि के माध्यम से नलकूप के रखरखाव, पाईप व संचालन आदि पर धनराशि व्यय कर तत्काल मरम्मत कराई जा सकती है। इस परियोजना के चालू हो जाने से आर्सेनिक रहित पानी लोगो को उपलब्ध होगा। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में नहर में पानी आता है परन्तु खेतों तक पानी नहीं पहुंचता है। नाली व्यवस्था ठीक न होने से पानी नहीं पहुंचता है।

नहर की सफाई तथा नलकूप मरम्मत की माग की। डीएम ने ग्रामीणों को बताया कि इसके लिए शीघ्र व्यवस्था की जा रही है। किसान हित व जनहित कार्य में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

19 नलकूप बिजली के अभाव में बंद

सचिव ने अधिशासी अभियन्ता नलकूप खंड कार्यालय का निरीक्षण किया। नलकूपों के बारे में बताया गया कि 19 नलकूप विद्युत दोष से खराब हैं। कनेक्शन न होने के कारण 11 नलकूपों का संचालन नहीं हो पा रहा है जबकि सुधारात्मक स्थिति में 21 राजकीय नलकूप हैं। इनमें पांच राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में चयनित किए गए हैं। विभिन्न रजिस्टरों का निरीक्षण करते हुए पाया कि जन सूचना रजिस्टर वर्ष 2014 में बना है इसके पहले नहीं।

बताया गया कि लो वोल्टेज के कारण कई नलकूप बंद हो जा रहे हैं। 11 यात्रिक दोष तथा 19 विद्युत दोष से खराब बताए गए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डा. उमेश चंद्र श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी मनमोहन चौधरी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.