Move to Jagran APP

धनतेरस पर होती रही धन की बारिश

गाजीपुर : ज्योति पर्व दीपावली से पहले धनतेरस के मौके पर मंगलवार को धन की बारिश होती रही। लोगों के उत

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 06:54 PM (IST)
धनतेरस पर होती रही धन की बारिश

गाजीपुर : ज्योति पर्व दीपावली से पहले धनतेरस के मौके पर मंगलवार को धन की बारिश होती रही। लोगों के उत्साह पर महंगाई का कहीं नामोनिशान नहीं दिखा। सराफा दुकानें ग्राहकों से भरी रहीं। बर्तनों की दुकानों पर पैर रखने की जगह नहीं थी। पूरा बाजार खरीदारों से पटा रहा। दो पहिया वाहनों की एजेंसियों में ग्राहक सुबह से ही पहुंचने लगे थे।

loksabha election banner

सुबह से ही बाजारों में धनतेरस की चहल-पहल थी। सराफा दुकानों पर चांदी के सिक्कों के साथ हीरे एवं सोने के आभूषणों की खूब खरीदारी हुई। इस्तेमाल होने वाले बर्तनों की मांग में तेजी रही। खासकर महिलाएं रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की खरीदारी में जुटी नजर आई। तोरणद्वार, माला, प्लास्टिक फूल भी सजावट के लिए खूब बिके। खरीदारी का शुभ मुहूर्त रात पौने नौ बजे तक होने के बावजूद देर रात तक बाजार में लोग खरीदारी करते रहे। मलसा : धनतेरस पर सोने, चांदी व बर्तन की खरीदारी हुई। इस दौरान ढढ़नी, मलसा, मतसा बाजार में चहल-पहल रही। गहमर : धनतेरस पर बाजार में चहल पहल रही। सराफा व बर्तन की दुकानों पर सुबह से ही भीड़ रही। गहमर बस स्टैंड बाजार भी गुलजार रहा। भदौरा : सतरामगंज बाजार में सोना, चांदी, बर्तन व मोबाइल की दुकानों पर भीड़ रही। लक्ष्मी, गणेश की मूर्तियां, पटाखे व मोमबत्ती की दुकान सज गई हैं।

खूब बिकी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां

गाजीपुर : मिट्टी की मूर्तियों के अलावा प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्तियों की मांग खूब रही। सड़कों के किनारे लगी अस्थायी दुकानें सजी थीं। मिट्टी की मूर्तियों की कीमत 30 से लेकर साढ़े तीन सौ रुपये तक थी। वहीं प्लास्टर आफ पेरिस की मूर्तियों के दाम कम थे। संपन्न लोगों ने पीतल, चांदी आदि की भी मूर्तियों की खरीदारी की।

इलेक्ट्रानिक बाजार में चहल-पहल

इलेक्ट्रानिक बाजार में भी खूब चहल पहल रही। कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए स्कीमें भी दे रखी हैं। कुछ कंपनियों ने स्क्रेच कार्ड के जरिए ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की है। एलइडी टीवी, रेफ्रिजरेटर, इंडक्शन चूल्हा, गीजर, वाशिंग मशीन, मोबाइल की खरीदारी जोरों पर रही।

खूब चमका सोना

धनतेरस के दिन सराफा बाजार में सोने व चांदी की चमक बरकरार रही। सबसे अधिक मांग चांदी के सिक्कों की रही। सराफा व्यवसायी राजेश कुमार ने बताया कि हीरे की अंगुठी की बिक्री अच्छी रही। अधिकतर ग्राहक चांदी का सिक्का एवं बिस्किट खरीद रहे हैं। सराफा व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जनपद में पांच करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की उम्मीद है। इसमें सबसे अधिक बिक्री सोने की साढ़े तीन करोड़ रुपये रही। वहीं हीरे की बिक्री एक करोड़ तथा चांदी के आभूषण की बिक्री 50 लाख रुपये से अधिक रही।

खूब लुभा रहे रंगोली दीपक

दीपावली के दिन सजावट को लेकर तरह-तरह की रंगीन झालर, मोमबत्ती बल्ब, इलेक्ट्रिक दीया, रंगोली दीपक लोगों को खूब लुभा रहे हैं। कोलकाता के बने इस दीपक के दाम 120 रुपये हैं। चीन निर्मित झालरों की मांग अधिक रही।

कलात्मक बर्तनों की रही धूम

अमूमन धनतेरस पर बर्तन की खूब खरीदारी होती है। इस बार खासकर कलात्मक ट्रे, टी-सेट लोगों को खूब आकर्षित कर रही है। हालांकि दाम में पांच से दस फीसद का इजाफा हुआ है लेकिन महंगाई का कोई खास असर नहीं दिख रहा है।

एक हजार से अधिक

बिके दो पहिया वाहन

दोपहिया वाहनों की एजेंसियों पर सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ रही। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में एक हजार से अधिक दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई। मोबाइल बाजार का कारोबार चार करोड़ रुपये के आंकड़े को छू गया। दो पहिया वाहन के व्यवसायी सुभित जायसवाल ने बताया कि उन्होंने ढाई सौ वाहन बेचे हैं।

बैंक ने नहीं बेचे सोने के सिक्के यूनियन बैंक आफ इंडिया ने सोने के सिक्कों की बिक्री नहीं की। बीते कई वर्षो से लगातार दीपावली में बैंक सोने के सिक्कों की बिक्री करता था लेकिन इस बार ग्राहकों को निराशा हाथ लगी। एजीएम दिनेश चंद्र ने बताया कि इस बार उनको सिक्के नहीं मिले।

खूब भा रहा काजू बाइट का स्वाद

मिठाई के बाजार में मेवे एवं बेसन से बनी मिठाईयों की बिक्री जारों पर है। लोग मिलावटी खोवा से बनी मिठाईयों से बचने के लिए इनकी खरीदारी से परहेज कर रहे हैं।

लाई-गट्टा की मांग रही कम

दीपावली के दूसरे दिन सुबह गोवर्धन पूजा पर प्रसाद के लिए लाई-गट्टा चढ़ाने की परंपरा है। चीनी से बनी मिठाई, घरिया का भोग लगाया जाता है। पहले लोग काफी मात्रा में इसकी खरीदारी करते थे। बाजार में इनकी दुकानों की भीड़ रहती थी लेकिन मांग कम होने से लोग केवल पूजा के लिए ही खरीद रहे हैं।

एटीएम पर लगी रही कतार

बाजार में तेजी रही तो एटीएम से कैश भी खूब निकाले गए। हालांकि बैंक प्रबंधन में इस बार ग्राहकों की सहूलियत के लिए एटीएम में कैश डाल रखे थे। इसलिए लोगों को निराशा नहीं हाथ लगी।

चार पहिया वाहन बने दुश्वारी का सबब

बाजार में भीड़ होने के कारण चार पहिया वाहन दुश्वारी का सबब बने रहे। विशेश्वरगंज स्थित पुलिस वालों की तैनाती होने के बावजूद चार पहिया वाहन बाजार में बेरोकटोक आवागमन चालू था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.