Move to Jagran APP

गलियों से गायब हुआ सफाई अभियान

गाजीपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर से शुरू हुआ सफाई अभियान अंजाम तक पहुंचने से

By Edited By: Published: Mon, 06 Oct 2014 07:50 PM (IST)Updated: Mon, 06 Oct 2014 07:50 PM (IST)
गलियों से गायब हुआ सफाई अभियान

गाजीपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर से शुरू हुआ सफाई अभियान अंजाम तक पहुंचने से पहले ही औधे मुंह गिर गया। बड़े जोर-शोर से शुरू किए गए इस अभियान का पहला दिन कुछ हद तक प्रभावी रहा लेकिन उसके बाद जन-जीवन अपने पुराने ढर्रे पर लौटने लगा है। नगर पालिका के कर्मचारी भी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं और न ही आम लोग स्वयं इसकी जिम्मेदारी उठाना चाहते हैं।

loksabha election banner

सफाई देखने और सुनने में तो सबको अच्छा लगता है लेकिन स्वयं सफाई करने में असहजता महसूस होती है। गंदगी हम ऐसे फैलाते हैं जैसे यही हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और जब सफाई की बात आती है तो एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए जाते हैं।

दृश्य 1 : लबे रोड पड़ा है कूड़ा

जागरण टीम ने सोमवार को जब रजागंज (शमशान घाट) एवं रुई मंडी मुहल्ले की पड़ताल की तो सफाई के प्रति आमजन की जागरुकता की सच्चाई सामने आ गई। लबे रोड पड़े कूड़ा के ढेर इस अभियान को ठेंगा दिखा रहे थे। कूड़े पर आवारा कुत्ते एवं सूकर आराम फरमा रहे थे। चारों तरफ फैल रही उसकी बदबू से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा था। राहगीर भी नाक बंद कर ही वहां से गुजरते देखे गए।

दृश्य 2 : नगरपालिका की लापरवाही

लकड़ी के टाल के पास तो कूड़े को इस तरफ सड़क किनारे फेंक दिया गया है कि जैसे वहां नगरपालिका नाम की कोई चीज ही नहीं है। दूर-दूर तक बिखरे कूड़े स्थानीय लोगों के साथ नगरपालिका की सफाई व्यवस्था की पोल खोलने के लिए काफी हैं। वहां के बाशिंदों ने बताया कि एक सप्ताह का कूड़ा एकत्र होने के बाद ही नगरपालिका के कर्मचारी उसे उठाते हैं। कूड़ा उठने तक हम लोगों की इसी गंदगी के बीच रहना पड़ता है।

दृश्य 3 : नहीं है कूड़ेदान

टेढ़ी बाजार में प्रदेश के धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री विजय मिश्र का आवास है। बावजूद इसके यहां भी नगरपालिका ने कूड़ादान लगाना मुनासिब नहीं समझा। वहीं स्थानीय लोग भी अपनी कोई जिम्मेदारी नहीं समझते, जिसका जहां मन किया वहीं अपने घर एवं दुकान का कचरा गिरा दिया। शहर के प्रमुख जगहों पर अगर कूड़ेदान की व्यवस्था होती तो इतनी गंदगी नहीं फैलती।

आम लोगों से बातचीत....

फोटो-14सी: जयप्रकाश ।

देश के प्रधानमंत्री एवं जिलाधिकारी जब अपने सफाई कर सकते हैं तो हम लोग क्यों नहीं। मैं रोज अपने दुकान के साथ सामने की सड़क की भी सफाई करता हूं, ताकि यहां से गुजरने वाले लोगों को गंदगी से कोई परेशानी न हो। - जयप्रकाश, रजागंज।

फोटो-15सी: राजकुमार ।

नरेंद्र मोदी का सफाई अभियान काबिले तारीफ है। इससे प्रेरित होकर हम लोग नियमित अपने घर की सफाई करते हैं। साथ ही कूड़ा सिर्फ कूड़ेदान में ही डालते हैं। अन्य लोगों को भी सड़क पर कूड़ा नहीं डालने देते। हमारे घर के साथ गलियां साफ होनी चाहिए तभी अन्य लोगों के मन में इस मोहल्ले की अच्छी छवि होगी। - राजकुमार, रुई मंडी।

फोटो-16सी: सत्यप्रकाश ।

हम अपने घर और आसपास तो सफाई पर नजर रखते ही हैं अपने स्कूल में भी सहपाठियों को इसके प्रति जागरूक करते हैं। क्लास में शिक्षक भी सफाई के बारे में बताते हैं। सफाई रख कर ही हम विभिन्न संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। - सत्यप्रकाश, रजागंज।

फोटो-17सी: राजन पासवान

हम लोग नगरपालिका के भरोसे रहने के बजाय खुद सफाई करते हैं। अपने आसपास की जगह को साफ रखने के लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करते हैं। जबसे प्रधानमंत्री खुद इसमें दिलचस्पी दिखाना शुरू किए हैं तबसे लोग इसके लिए आगे आने लगे हैं। - राजन पासवान, कागदी मुहल्ला।

फोटो-18सी: देवनाथ कुशवाहा

हम लोग बहुत पहले से ही सफाई करने के आदी हैं। कूड़े को इधर-उधर फेंकने की जगह उसे एक जगह एकत्र का जला देते हैं ताकि उसके सड़न से बदबू न पैदा हो। नगरपालिका अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभाता। हालांकि सफाई के लिए प्रधानमंत्री के पहल पर लोगों को और प्रेरणा मिली है। - देवनाथ कुशवाहा, झिंगुरपट्टी।

फोटो-19सी: आनंद

लोगों को अपने आसपास की जगह की सफाई के लिए सिर्फ नगरपालिका का ही मुंह नहीं देखना चाहिए बल्कि खुद भी आगे आना होगा। मैं खुद अपने घर के साथ आसपास सफाई करते हैं। यह देख हमारे बच्चे भी प्रेरित होते हैं कि पापा सफाई कर रहे हैं तो हम भी उनका सहयोग करें। - आनंद, रुई मंडी।

चिकित्सक ने कहा..

फोटो-29सी: डा. एके मिश्रा

गंदगी से हो रहीं गंभीर बीमारियां

गाजीपुर : गंदगी से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं। जैसे सांस फूलना, लीवर में बुखार हो जाना, टाइफाइड बुखार होना जैसे रोग फैल जाते हैं। कभी-कभी तो कूड़े में पड़े कीड़े लोगों के शरीर में किसी तरह पहुंच कर उनके दिमाग में घुस जाते हैं जो जानलेवा साबित होता है। इससे बचने के लिए सबसे बेहतर उपाय यही है कि हम अपने घर के साथ आसपास की जगह को भी साफ रखें, जिससे ऐसे बीमारियों को पनपने का मौका ही न मिले। - डा. एके मिश्रा, वरिष्ठ फिजीशियन, जिला अस्पताल।

साफ जगह देख मन होता प्रफुल्लित

फोटो-30सी: डा. मंजूलता लाल

जगह कोई भी हो अगर वहां बेहतर साफ-सफाई रहता है तो उसे देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है। ऐसे जगह पर सभी लोगों का काम करने का भी मन करता है। अगर हमें सफाई पसंद है तो उसको दूसरे के भरोसे क्यों छोड़ा जाए। हम सबको खुद इसके लिए आगे आना चाहिए। अपने घर के साथ मुहल्ले एवं स्कूल कालेज को भी साफ रखना चाहिए। क्योंकि स्वच्छ जगह ही स्वच्छ मानसिकता विकसित होगी। इसलिए लोग दूसरे का मुंह ताकने की जगह खुद सफाई करें और जागरूक भी करें। - डा. मंजूलता लाल, प्राचार्य राजकीय महिला डिग्री कालेज।

सभी को रखनी चाहिए सफाई

फोटो-31सी: डा. शशिकांत राय

- देश की आजादी से पहले मलिन बस्तियों की सफाई का काम महात्मा गांधी ने शुरू किया था। उस समय गांधी जी का सफाई, सर्वोदय, अस्पृश्यता निवारण एवं स्वदेशी आदि स्वतंत्रता के अस्त्र थे। पर स्वतंत्रता के बाद सब पीछे छूट गए। उसी को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है जो काबिल-ए-तारीफ है। लोगों को खुद अपने घर के साथ आसपास की जगह को साफ-सुथरा रखना चाहिए। सभी लोग सिर्फ अपने आसपास सफाई कर लें तो पूरा मुहल्ला साफ हो जाएगा। - डा. शशिकांत राय, प्राचार्य स्वामी सहजानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय।

पहल.. भाजपा कार्यकर्ताओं ने की सफाई

मरदह : स्वच्छता अभियान के तहत भाजपा की मंडल इकाई के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को स्थानीय बाजार में सफाई की। जितेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को गंदगी मुक्त करने के लिए स्वच्छ भारत के निर्माण की शुरूआत की गई है। इसके दूरगामी परिणाम होंगे। इस अवसर पर पन्नालाल पटवा, नन्हें प्रसाद वर्मा, विवेक कुमार सिंह, धनंजय पांडेय आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता चंद्रभान सिंह ने की। इसी क्रम में क्षेत्र के भोजापुर स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर की भी ग्रामीणों ने सफाई की। इसके अलावा गाव की गलियों व चौराहा के पास सफाई की गई। ग्राम प्रधान अरशद भाई, बालचंद्र शर्मा, जमशेद आलम, राकेश यादव, शेषनाथ सिंह, विजयशंकर सिंह, विनोद कुमार आदि शामिल थे। इधर, नेवादा गांव में ग्राम प्रधान माहताब खां के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया।

सफाईकर्मियों की लापरवाही से गंदगी

सैदपुर : क्षेत्र के रामपुर गांव में सफाई कर्मियों की लापरवाही से जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है। इससे ग्रामीणों को परेशानी होती है। शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। यहां दो सफाईकर्मी तैनात हैं लेकिन एक सफाईकर्मी नहीं आता है। नालियां बजबजा रही हैं। ग्रामीण रामकृष्ण सिंह, बब्लू ने विभागीय अधिकारियों से सफाई करवाने की मांग की है। बीडीओ संजय पांडेय ने बताया कि ग्रामीण लिखित शिकायत करें। जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.