Move to Jagran APP

झूठी रिपोर्ट दे रहा था नहर विभाग

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 07:02 PM (IST)
झूठी रिपोर्ट दे रहा था नहर विभाग

गाजीपुर : किसानों को पानी देने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे नहर विभाग की पोल खुल गई है। नहरों के टेल तक पानी पहुंचने की वह झूठी रिपोर्ट शासन एवं जिला प्रशासन को दे रहा था। जिलाधिकारी के निर्देश पर जब कृषि विभाग ने इसका सत्यापन किया तो पता चला कि विभाग के आंकड़े 15 फीसद के सापेक्ष 25 फीसद नहरों के टेल तक पानी नहीं पहुंचा है। कृषि विभाग ने इसकी रिपोर्ट सीडीओ को सौंप दी है।

loksabha election banner

अब तक पर्याप्त मात्रा में बारिश न होने के कारण धान की रोपाई अधर में फंस गई है। ऐसे में रोपाई के लिए नलकूप एवं नहर ही एकमात्र साधन है। जिले सैकड़ों नलकूप खराब पड़े हैं और एक चौथाई नहरों के टेल तक पानी नहीं पहुंचा है। इससे किसानों की मुसीबत और बढ़ गई है। सरकार का जोर है कि बारिश न होने की स्थिति में सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंच जाए एवं सभी सरकारी नलकूप भी संचालित हों ताकि किसानों को धान की रोपाई में कोई समस्या न आए। जनपद के सबसे बड़े भूभाग पर नहरों के भरोसे ही खेती होती है। नई कृषि नीति के अनुसार नलकूपों एवं नहरों का सत्यापन खुद कृषि विभाग करेगा जिससे पता चल सकेगा कि कितने नलकूप एवं नहरें बंद पड़ी हैं। जनपद में देवकली पंप कैनाल प्रथम एवं द्वितीय, शारदा प्रखंड 23 एवं 32 और वाराणसी प्रखंड की नहरें चलती हैं। विभिन्न जगह पर इनके कुल 308 टेल हैं। नहर विभाग ने जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेजी कि उसके 252 टेल तक पानी पहुंच गया है। जब कृषि विभाग ने सत्यापन किया तो पता चला कि नहर विभाग की रिपोर्ट झूठी है। अब तक 244 टेल के किए गए सत्यापन में से साठ टेल तक पानी नहीं पहुंचा है। शेष टेलों का सत्यापन जारी है। इसी तरह पिछले दिनों नलकूप विभाग के झूठे रिपोर्ट का भी खुलासा हुआ था। उसकी रिपोर्ट में मात्र 41 नलकूप बंद थे। सत्यापन में पता चला कि 280 नलकूप बंद पड़े हैं।

विभाग को भेजी है रिपोर्ट

- अब तक 244 टेल का सत्यापन हुआ है। इसमें से 60 टेल तक पानी नहीं पहुंचा है। इसकी रिपोर्ट सीडीओ एवं संबंधित विभाग को भेज दी गई है। - अशोक प्रजापति, जिला कृषि अधिकारी।

सूखी नहर से मुसीबत में किसान

बिरनो : क्षेत्र के बद्धोपुर पंप कैनाल से आने वाली नहर में पानी नहीं आ रहा है। इससे नेवादा, मुस्तफाबाद, हरिहरपुर, भोजापुर, कोर, बैदवली आदि के किसान मुसीबत में हैं। उनकी धान की रोपाई एवं सिंचाई नहीं हो पा रही है। नेवादा ग्राम प्रधान महताब खां, भोजापुर ग्राम प्रधान अरसद भाई के साथ रामअवध राजभर, तुफानी राजभर एवं फरमान खां आदि ने बताया कि पानी नहीं आने से धान की रोपाई बंद हो गई है। इसके लिए बद्धोपुर में किसानों ने पिछले 15 जुलाई को धरना-प्रदर्शन भी किया था लेकिन कोई असर नहीं पड़ा। किसानों ने कहा कि अगर शीघ्र ही पानी नहीं आया तो आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.