Move to Jagran APP

सोमवती मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2012 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2012 05:51 PM (IST)
सोमवती मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

ब्रजघाट, संस : सोमवती मौनी अमावस्या का योग 60 वर्ष बाद पड़ा है। मौके पर लगभग तीन लाख से अधिक भक्तों ने ब्रजघाट में गंगा स्नान किया। मान्यता के अनुसार सैकड़ों लोगों ने मौन व्रत रख अपनी मनौती पूरी होने की कामना की। इस पुण्यवेला के मौके पर रविवार की सुबह से ही तीर्थ यात्रियों का ब्रजघाट पहुंचना शुरू हो गया था। गंगा तट व आश्रमों धर्मशालाओं में भारी चहल पहल नजर आ रही थी। रविवार की देर शाम तक नगर के आश्रमों एवं धर्मशालाओं में खचाखच भीड़ के कारण पांव रखने की भी जगह शेष नही थी। मंदिरों व धर्मशालाओं में बजते लाउडस्पीकरों एवं ढोलक की थापों के बीच लोक गीत गाती हुई महिलाओं की टोली से नगर का माहौल धार्मिक नजर आ रहा था। कड़ाके की ठंड के बावजूद सोमवार को ब्राह्म मुहूर्त भक्तों ने गंगा स्नान शुरू कर दिया। श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर बैठे पुरोहितों से धामिक कथाौं सुनी। बाद में भगवान भास्कर को गंगाजल अर्पित करते हुए देवालयों में अपने अपने ईष्ट देव की पूजा अर्चना कर मनौती मांगी।

loksabha election banner

इस दौरान भक्तों ने तीर्थ नगरी में निराश्रितों को ऊनी कपड़े, रेवड़ी, गजक, मूंगफली व अन्य खाद्य सामग्रियों का वितरण किया। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते सोमवार को सुबह से ही हाइवे पर जाम लगना प्रारंभ हो गया था। सुबह छह बजे से दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगा जाम पुलिस के अथक प्रयास के बाद लगभग दस बजे ही सुचारु हो सका। इससे जाम में फंसे मुसाफिरों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा।

उठाईगीरों की चादी

सोमवती मौनी अमावस्या के मौके पर उठाईगीरों की चांदी रही। सोमवार को मौनी अमावस्या के मौके पर होडल, फरीदाबाद से गंगा स्नान करने आए होशियार सिंह, रोहिणी दिल्ली निवासी बलवंत चौधरी व टीकाराम, शाहदरा दिल्ली निवासी अंगूरी देवी, दौराला मेरठ निवासी रामरत्‍‌न सिरोही के कपड़ों, नकदी व मोबाइल फोन पर उठाईगीरों ने हाथ साफ किए। इन श्रद्धालुओं के कपड़ों में 78 सौ रुपए की नकदी और तीन मोबाइल फोन बताए जा रहे है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.