Move to Jagran APP

गुरुभक्ति में डूबा ट्रांस ¨हडन, भजन, पूजा और भंडारा

31 जीपीएस, फोटो 7ए बी, 8, ए जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : गुरुपूर्णिमा के अवसर पर ट्रांस ¨हडन

By Edited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 06:38 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 06:38 PM (IST)
गुरुभक्ति में डूबा ट्रांस ¨हडन, भजन, पूजा और भंडारा

31 जीपीएस, फोटो 7ए बी, 8, ए

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

गुरुपूर्णिमा के अवसर पर ट्रांस ¨हडन गुरुभक्ति में डूबा रहा और कई जगह कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस अवसर पर अलग-अलग जगहों पर भजन, कीर्तन, सत्संग, ध्यान, प्रवचन और भंडारा आयोजित किया गया, जहां सैकड़ों लोगों ने गुरु को श्रद्धा से प्रणाम किया और प्रसाद ग्रहण किया। यह कार्यक्रम सुबह पांच बजे से शाम सात बजे तक आयोजित किये गये।

गुरुपूर्णिमा पर वृक्षारोपण

इंदिरापुरम के आर्ट आफ लि¨वग संस्था की ओर से सुबह साढ़े पांच बजे गुरु पूजा के साथ गुरुपूर्णिमा का कार्यक्रम शरू हुआ, फिर सुदर्शन क्रिया हुई और वृक्षारोपण के बाद करीब साढे आठ बजे कार्यक्रम का समापन हो गया। इस अवसर पर वहां 80 से ज्यादा बच्चों ने गुरुमहिमा के भजन में सुर से सुर मिलाया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से राजेन्द्र ¨सह, सोनिया गर्ग व अन्य लोग मौजूद रहे।

गुरुपूर्णिमा पर धन्यवाद पर्व

कनावनी के पास एग्जोटिका फार्म हाउस में उर्जा योग फाउंडेशन की ओर से धन्यवाद पर्व आयोजित किया गया। कार्यक्रम दो बजे से शुरू हु़आ और शाम तक चला। इसमें साधना के बाद भजन कीर्तन और बच्चों के कार्यक्रम आयोजित किये गये। गुरु प्रभु स्वरुप जी ने गुरु संदेश दिया और उनके साथ नितिन जैन आदि लोग मौजूद रहे।

स्वामी विवेकानंद पर प्रवचन

¨हडन किनारे हिसाली मोईनुददीन पुर गांव में एस्ट्रो अंकल पवन सिन्हा के आश्रम पर गुरुपूर्णिमा का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रवचन हुआ जिसमें स्वामी जी व उनके गुरु के बारे में विस्तार से बताया गया। बाद में वहां उपस्थित जन समुदाय को प्रसाद वितरण किया गया।

ध्यान के माध्यम से गुरु को याद किया

आध्यात्मिक गुरु मुनेश सिन्हा के परम प्राण योग संस्थान की ओर से गुरुपूर्णिमा का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें ध्यान के माध्यम से गुरु को याद किया गया। ध्यान के माध्यम से आतंरिक चेतना को ही गुरु का स्वरुप मानकर धन्यवाद दिया गया। इस अवसर उनके साथ न्यूजीलैंड के विली एलन सहित दो सौ से ज्यादा लोग मौजूद रहे।

मंदिर पर हुआ भंडारा

गुरुपूर्णिमा के अवसर पर करहैड़ा के सूर्य मंदिर-साईं मंदिर परिसर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंदिर में विशेष गुरु पूजा का आयोजन हुआ और प्रसाद के रुप में भंडारा पकाया गया और दोपहर में उसका वितरण हुआ। यहां सैकड़ों लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

गुरु पूर्णिमा पर शिव परिवार की स्थापना

मोहननगर के वैष्णो माता मंदिर में गुरु़पूर्णिमा के दिन शिव¨लग सहित शिव परिवार की स्थापना की गई। इस अवसर पर सभी लोगों ने गुरु़पूर्णिमा पर गुरुओं को याद किया और शिवजी से प्रार्थना की। इस अवसर पर वहां आलोक शर्मा, सनी चौहान, राहुल चौहान, सोनू मित्तल, हरेन्द्र ¨सह, हितेष चौहान, प्रमोद ¨सघल सहित युवा जनसंघ की पूरी टीम मौजूद रही।

स्कूलों में मनाई गुरु पूर्णिमा

राजेन्द्र के स्वामी विवेकानंद स्कूल, वसुंधरा के बाल विद्याभवन स्कूल सहित कई स्कूलों में गुरुपूर्णिमा मनाई गई और बच्चों को इसका महत्व समझाया गया।

------------------------------------------------------मनोज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.