Move to Jagran APP

एनडीआरएफ की डॉग स्क्वायड के साथ छह टीमें रवाना

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : भूकंप में मारे गए लोगों को मलबे से निकालने एवं राहत व बचाव के लिए शनिवा

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 08:19 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 08:19 PM (IST)
एनडीआरएफ की डॉग स्क्वायड के साथ छह टीमें रवाना

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : भूकंप में मारे गए लोगों को मलबे से निकालने एवं राहत व बचाव के लिए शनिवार को गाजियाबाद के हरसांव स्थित नेशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स(एनडीआरएफ) के दो डॉग स्क्वॉयड के साथ जवानों की छह टीमें नेपाल के लिए रवाना की गईं। एनडीआरएफ की 45 जवानों की एक टीम नेपाल पहुंच चुकी है, जबकि पांच टीमों को हिंडन एयरबेस से हवाई जहाज के द्वारा रवाना किया जा रहा है। एनडीआरएफ आठवीं बटालियन के कमांडेंट पीके श्रीवास्तव की मानें तो लोगों की सूचनाएं एकत्र करने एवं राहत के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। नेपाल से आने वाली सूचनाएं कंट्रोल रूम में दर्ज करने के बाद दिल्ली स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय को भेजी जाएंगी।

loksabha election banner

270 जवानों पर होगा जिम्मा

एनडीआरएफ की छह टीमों के 270 जवानों पर नेपाल में लोगों की राहत का जिम्मा होगा। जवानों की इन टीमों के साथ दो लेब्राडोर कुत्ते भी भेजे गए हैं। टीमों को लेंटर कटर व सेंसर भी दिए गए हैं। सेंसर के जरिये जवान मलबे में कहां-कहां पर कितने मृतक दबे है, इसकी आसानी से जानकारी जुटा सकेंगे।

नेपाल में आपदा राहत के लिए टीमें रवाना हो गई हैं। छह टीमों के साथ दो डॉग स्क्वॉयड भी भेजे गए हैं। हरसांव बटालियन में कंट्रोल रूम बनाया गया है। नेपाल से आने वाली सूचनाएं मुख्यालय को भेजी जाएंगी। कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहेगा।

प्रदीप कुमार श्रीवास्तव

कमांडेंट, आठवीं बटालियन, एनडीएआरएफ, गाजियाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.