Move to Jagran APP

नौ माह में आरडीसी बनेगा यूनिक कॉमर्शियल हब : वीके गोयल

विवेक त्यागी, गाजियाबाद : राजनगर डिस्ट्रीक्ट सेंटर (आरडीसी) को दिल्ली-एनसीआर का सबसे यूनिक कॉमर्श

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 07:33 PM (IST)
नौ माह में आरडीसी बनेगा यूनिक कॉमर्शियल हब : वीके गोयल

विवेक त्यागी, गाजियाबाद :

loksabha election banner

राजनगर डिस्ट्रीक्ट सेंटर (आरडीसी) को दिल्ली-एनसीआर का सबसे यूनिक कॉमर्शियल हब बनाने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। जीडीए 18 करोड़ की लागत से आरडीसी को यूनिक कॉमर्शियल हब बनाएगा। आरडीसी की कायापलट के लिए निकाले गए टेंडर की टेक्निकल बिड में तीन कंपनियों ने क्वालिफाई किया है। 28 अप्रैल को फाइनेंशियल बिड खोलने के बाद वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे।

जीडीए चीफ इंजीनियर वीके गोयल ने बताया कि आरडीसी को चमकाने के लिए जीडीए 15 करोड़ रुपये सिविल और तीन करोड़ रुपये विद्युतीकरण के कामों में खर्च करेगा। इसके अलावा आरडीसी में पेड़-पौधे लगाकर ग्रीनरी भी डेवलप की जाएगी। नौ माह में आरडीसी को एनसीआर का यूनिक कॉमर्शियल हब के रूप में डेवलप कर दिया जाएगा।

- एंट्रेंस से ही होगा आरडीसी से यूनिक होने का अहसास

अफसरों के मुताबिक आरडीसी में आने वाले लोगों को एंट्रेंस करने के साथ ही इसके यूनिक कॉमर्शियल हब होने का एहसास हो सके। इसके लिए जीडीए आरडीसी का एंट्रेंस गेट बेहद शानदार और देखने लायक बनवाएगा। रोड के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट डेवलप की जाएगी। साथ ही दोनों तरफ तीन-तीन मीटर का फुटपाथ बनाया जाएगा। ताकि पैदल चलने वालों को किसी तरह की समस्या न हो।

तीन पब्लिक प्लाजा बनेंगे आरडीसी में :

जीडीए अफसरों के मुताबिक आरडीसी में तीन पब्लिक प्लाजा बनाए जाएंगे। पब्लिक प्लाजा में पार्किंग की व्यवस्था के साथ ग्रीनरी डेवलप की जाएगी। पब्लिक प्लाजा में लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाई जाएंगी। साथ ही क्योस्क भी बनाए जाएंगे। लोग कूड़ा सड़कों पर न फेंकें। इसके लिए आरडीसी में जगह-जगह डस्टबिन रखे जाएंगे।

- तीन पब्लिक प्लाजा में बनेंगे 20 क्योस्क :

पब्लिक प्लाजा में आने वाले लोगों को खान-पान के लिए कहीं दूर ना जाना पडे़। इसके लिए तीन पब्लिक प्लाजा में 20 क्योस्क बनवाए जाएंगे। इनमें खान-पान और अन्य जरूरी सामान की दुकानें खोली जाएंगी।

- नाले को किया जाएगा कवर :

आरडीसी के चारों तरफ घूम रहे नाले को एनजीटी के दिशा-निर्देशों के अनुसार थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद कवर कराया जाएगा। ड्रेनेज सिस्टम को मरम्मत कर दुरुस्त किया जाएगा। नाले को कवर होने के बाद लोग फुटपाथ के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

- लगेंगे अत्याधुनिक ट्रांसफार्मर, विद्युत पोल और लाइट :

आरडीसी में फैली अव्यवस्थित विद्युत लाइन को व्यवस्थित कराने के साथ जीडीए यहां अत्याधुनिक ट्रांसफार्मर लगवाएगा। विद्युत लाइन को व्यवस्थित करते हुए आरडीसी में लगे सभी पुराने ट्रांसफार्मर को बदला जाएगा। सभी पुराने ट्रांसफार्मर को बदलकर कंप्रेस्ड ऑयल वाले कवर्ड ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। वहीं सड़कों के किनारे अत्याधुनिक पोल और लाइट्स लगाई जाएंगी। पोल और लाइट्स आरडीसी की सुंदरता को चार चांद लगाएंगी।

पार्किंग की टेंशन होगी खत्म :

व्यवस्थित पार्किंग न होना आरडीसी की मुख्य समस्या है। इसके खात्मे के लिए आरडीसी पार्किंग प्लान के तहत जोन में बांटा गया है। यहां जोनवार पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। यहां बनाए जाने वाले पब्लिक प्लाजा में 700 गाड़ियों को पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। 700 गाड़ियां की पार्किंग की व्यवस्था करने की योजना जीडीए ने सर्वे कराकर भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई है। सर्वे के दौरान सामने आया था कि पीक समय में अभी करीब 400 गाड़ियां आरडीसी में आती हैं। ऐसे में आगामी समय को देखते हुए 700 गाड़ियों की पार्किंग करने की योजना बनाई गई है। इसके साथ ही बिल्डिंग और मॉल के सामने खड़ी अव्यवस्थित गाड़ियों को भी व्यवस्थित तरीके से पार्किंग प्लान के तहत ही खड़ा कराया जाएगा।

गाजियाबाद के विकास की रफ्तार को तेज कर नंबर-वन शहर बनाने के लिए जीडीए लगातार बेहतर प्लानिंग कर काम करा रहा है। इसी कड़ी में जीडीए उपाध्यक्ष संतोष कुमार यादव के दिशा-निर्देश पर आरडीसी को दिल्ली-एनसीआर का सबसे यूनिक कॉमर्शियल हब बनाने की प्लानिंग की गई है। आरडीसी की कायापलट करने के लिए जीडीए कुल 18 करोड़ रुपये खर्च करेगा। नौ माह में आरडीसी पूरी तरह चमक जाएगा।

- वीके गोयल, जीडीए चीफ इंजीनियर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.