Move to Jagran APP

साहिबाबाद मंडी कट पर चाहिए 'तीसरी आंख'

जागरण संवाददाता, वसुंधरा: इंदिरापुरम थाने के प्रह्लादगढ़ी पुलिस चौकी क्षेत्र में मात्र अटल चौक पर ही

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 12:59 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 05:15 AM (IST)
साहिबाबाद मंडी कट पर चाहिए 'तीसरी आंख'

जागरण संवाददाता, वसुंधरा: इंदिरापुरम थाने के प्रह्लादगढ़ी पुलिस चौकी क्षेत्र में मात्र अटल चौक पर ही सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। अन्य स्थानों पर कैमरा नहीं लगा होने के कारण अपराधी आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर आसानी से बच कर निकल जाते हैं। विभिन्न बैंक की शाखाओं, स्कूल, शॉ¨पग मॉल्स, कॉम्प्लेक्स और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के कारण यह क्षेत्र काफी संवदेनशील है। ऐसी स्थिति में क्षेत्र के आधा दर्जन प्रमुख तिराहों और चौराहों पर सीसीटीवी कैमरों की जरूरत महसूस की जा रही है।

loksabha election banner

आधा दर्जन से अधिक बैंक शाखाएं

प्रह्लादगढ़ी पुलिस चौकी क्षेत्र में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इलाहाबाद बैंक के अलावा विभिन्न निजी बैंकों की शाखाएं हैं। बैंक शाखाओं में दिनभर लोगों को लेनदेन के लिए आना-जाना लगा रहता है। यहां अक्सर लूटपाट की वारदात होती हैं। लोगों का कहना है कि बैंक शाखाओं के आसपास के तिराहों और चौराहों पर यदि सीसीटीवी कैमरे लग जाएं तो अपराधी आसानी से पकड़ में आ सकते हैं। इसी तरीके से इस क्षेत्र में कई बड़े ज्वैलर्स, कपड़ा व फर्नीचर की दुकानें हैं। इन पर भी खरीदारी के लिए लोग मोटी रकम लेकर आते हैं।

इन चौराहों पर है आवश्यकता :

प्रह्लादगढ़ी पुलिस चौकी क्षेत्र में रहने वाले लोगों और पुलिस को साहिबाबाद मंडी कट, परशुराम चौक, वसुंधरा सेक्टर-15 की मार्केट, अग्रसेन चौक, बैंकों के पास सीसीटीवी कैमरों की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं। पुलिस का मानना है कि क्षेत्र में ज्यादातर आवागमन ¨लक रोड साहिबाबाद फल एवं सब्जी मंडी कट की ओर से होता है। अगर इस कट पर सीसीटीवी कैमरे लग जाएं तो क्षेत्र में किसी भी आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के बाद फरार होने वाले बदमाशों की गतिविधियां इसमें जरूर कैद हो जाएंगी। फुटेज से पुलिस को अपराधियों तक पहुंचने में आसानी होगी। इसी तरह परशुराम चौक के पास एक नामी स्कूल है। साथ ही यहां कई बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। ऐसी दशा में यदि परशुराम चौक पर सीसीटीवी कैमरे लग जाएं तो स्कूली छात्रों के साथ छेड़खानी व अभद्रता की घटनाओं पर लगाम लग सकती है। वसुंधरा सेक्टर-15 की मार्केट भी काफी संवेदनशील मानी जा रही है। इस मार्केट में प्रतिदिन सैकड़ों लोग खरीदारी के लिए आते हैं।

अटल चौक पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन की ओर से क्षेत्र में कहीं भी कैमरे नहीं लगे हैं। वर्तमान परिवेश में साहिबाबाद मंडी कट, परशुराम चौक, वसुंधरा सेक्टर- 15 की मार्केट और बैंकों के पास सीसीटीवी कैमरों की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसके लिए बैंकों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

-राम कुमार, चौकी प्रभारी, प्रहलादगढ़ी।

लोगों को खुद ही अपने-अपने प्रतिष्ठानों और घरों के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाने चाहिए। इससे उनके साथ-साथ अन्य लोगों की भी सुरक्षा होगी। प्रतिष्ठानों व घरों के बाहर कैमरा लगाने से अंदर बैठे ही बाहर की सारी गतिविधियां मिलती रहती हैं। इसी उद्देश्य से मैंने दुकान के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाया है।

-मोहित सोनी, ज्वैलर्स, प्रहलादगढ़ी।

मार्केट में काफी कम पैसे में ही सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध हैं। हमें स्वयं से ही लेकर कैमरे लगा लेना चाहिए, क्योंकि प्रशासन सीमित स्थानों पर ही कैमरे लगवा सकता है। इससे हम अपनी सुरक्षा खुद सुनिश्चित कर सकते हैं। अगर आसपास कोई वारदात हो जाती है तो फुटेज की मदद से अपराधी पकड़े जा सकेंगे।

-अमित कुमार, व्यापारी, प्रह्लादगढ़ी।

क्षेत्र के सभी तिराहों और चौराहों पर प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही लोगों को अपनी सुरक्षा अपने हाथ मानते हुए खुद पहल करके कैमरे लगाने चाहिए। मैंने अपनी दुकान के बाहर लगवा लिया है।

- एसए मित्तल, व्यापारी, प्रहलादगढ़ी।

क्षेत्र के सभी प्रमुख व्यापारी और बैंक को अपने-अपने प्रतिष्ठानों के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाने चाहिए। इससे झपटमारी, लूट आदि में कमी आएगी।

- नरेश जाटव, निवासी, प्रह्लादगढ़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.