Move to Jagran APP

लोकल फॉल्ट दीपावली पर कर सकता है अंधेरा

जागरण संवाद केंद्र, गाजियाबाद: दीपावली पर लोकल फॉल्ट लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। पर्व की रात बिजल

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 06:26 PM (IST)
लोकल फॉल्ट दीपावली पर कर सकता है अंधेरा

जागरण संवाद केंद्र, गाजियाबाद: दीपावली पर लोकल फॉल्ट लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। पर्व की रात बिजली की मांग बढ़ने पर ओवर लोडिंग और लोकल फॉल्ट की समस्या बढ़ जाती है। समस्या से निबटने के लिए विद्युत निगम ने स्टोर में छोटे और बड़े सभी तरह के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर रिजर्व रखने का निर्देश दिया है।

prime article banner

मौसम में आए बदलाव से बिजली की मांग में कमी आई है। इसके कारण बिजली कटौती पर अंकुश लग गया है। मुख्यालय से होने वाली आपात कटौती भी थम गई थी, लेकिन सोमवार की सुबह दो से तीन घंटे की कटौती हुई। इससे आशंका बढ़ गई है कि धनतेरस और दीपावली के दिन कहीं फिर से कटौती न बढ़ जाए। विद्युत निगम ने कंट्रोल रूम से त्योहारों के दिन रात में कोई कटौती नहीं करने का अनुरोध किया है लेकिन समस्या स्थानीय स्तर पर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर की ओवर लोडिंग को लेकर बरकरार है। वर्तमान में गाजियाबाद शहर में बिजली की मांग 1050 मेगावाट के करीब है जबकि दीपावली के दिन यह बढ़कर 1300 मेगावाट को पार कर सकता है। कई डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर ऐसे हैं जिनपर 40 से 50 फीसद तक अधिक लोड चल रहा है। विजय नगर, प्रताप विहार, अकबरपुर बहरामपुर, राहुल विहार, मेरठ रोड, घूकना, नंदग्राम, पंचवटी, सेवानगर क्षेत्र में ट्रांसफार्मर फुंकने की समस्याएं अधिक रहती है।

औद्योगिक क्षेत्र की बिजली हो सकेगी इस्तेमाल

दीपावली के दिन औद्योगिक इकाइयां बंद रहेंगी। ऐसे में उनको दी जाने वाली बिजली रिहायसी कालोनियों में इस्तेमाल की जाएगी। राजनगर, आरडीसी स्थित 33 केवी विद्युत सब-स्टेशन का लोड डीपीएच से हटाकर लालकुआं 132 केवी सब-स्टेशन पर शिफ्ट किया जा सकता है।

स्टोर में पर्याप्त ट्रांसफार्मर रखने को कहा गया है। 100 केवीए से लेकर 400 केवीए तक के ट्रांसफार्मर को रिजर्व रखा जाएगा। सभी वितरण खंड में आपात स्थिति से निपटने के लिए एक टीम मुस्तैद रहेगी। किसी भी फॉल्ट को एक घंटे के भीतर ठीक कर लिया जाएगा। जरूरत के अनुसार सब-स्टेशनों का लोड ट्रांसफर किया जाएगा।

-एके गुप्ता, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.