Move to Jagran APP

दो पर थी आस, फिर भी किया निराश

सत्येंद्र मिश्र, फीरोजाबाद: लंबी उठापटक के बाद आखिर साइकिल ने पंजे की अंगुली पकड़कर चुनावी जंग को रोच

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 11:44 PM (IST)
दो पर थी आस, फिर भी किया निराश
दो पर थी आस, फिर भी किया निराश

सत्येंद्र मिश्र, फीरोजाबाद: लंबी उठापटक के बाद आखिर साइकिल ने पंजे की अंगुली पकड़कर चुनावी जंग को रोचक जरूर बना दिया है, लेकिन जिले के कांग्रेसियों को करारा झटका लगा है। फीरोजाबाद की पांच सीटों में एक भी कांग्रेस के खाते में नहीं आई। इससे जिले की कम से कम दो सीटों पर उम्मीद लगाए कांग्रेसी टिकट के दावेदारों को निराशा हाथ लगी है। लखनऊ और दिल्ली में हाजिरी भर रहे ये दावेदार सूची जारी होने के बाद अपने घर बैठ गए हैं।

loksabha election banner

भाजपा व बसपा को सत्ता से रोकने के लिए कांग्रेस ने सपा से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए गठबंधन पर मुहर लगा दी है। सीटों के बटवारे की बात फाइनल होने के बाद सपा व कांग्रेस अब मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इस गठबंधन को सपा भले ही अपने लिए शुभ संकेत मान रही है, मगर एक भी सीट हिस्से में न आने से जिले के कांग्रेसियों में निराशा घर कर गई है। कांग्रेसी टूंडला व सदर सीट पर अपना मजबूती से हक जता रहे थे। उन्हें उम्मीद थी कि गठबंधन होने पर कम से कम दो सीटें मिल सकती हैं। इसमें टूंडला पर सबसे ज्यादा नजरें लगीं थीं। कारण, टूंडला प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर का पैतृक स्तल है। वर्ष 2009 के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में राजबब्बर को यहां सबसे ज्यादा बढ़त मिली थी, जबकि सदर सीट पर भाजपा का कब्जा होने व अल्पसंख्यक दावेदारों की तादाद ज्यादा होने से कांग्रेस इस सीट पर भी अपना हक जता रही थी।

----

सूची से नाम गायब देख बैरंग लौटे दावेदार

रविवार शाम तक इन दोनों सीटों के कांग्रेस दावेदार अपना पक्ष मजबूत होने की बात सोचकर लखनऊ व दिल्ली कूच कर गए थे। जब वह लखनऊ पहुंचे, तब तक सीटों की सूची जारी कर दी गई। इसमें आगरा मंडल के कई जिलों से प्रत्याशियों के नाम शामिल थे, जबकि फीरोजाबाद जिले की एक भी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का नाम नहीं था। यह देख दावेदार निराश हो गए और बैरंग वापस लौट आए। हालांकि हाईकमान ने कांग्रेसियों को सपा प्रत्याशियों का समर्थन कर चुनाव प्रचार के निर्देश दिए हैं, मगर जिले के कांग्रेसियों ने अभी तक चुनाव प्रचार के लिए किसी रणनीति की घोषणा नहीं की है।

-----

जूही बब्बर की चर्चा पर जिलाध्यक्ष ने लगाया विराम

साइकिल संग पंजे की दोस्ती पक्की होने के बाद जिले में एक भी सीट न मिलने के बावजूद सोमवार को कांग्रेसी हलकों में सदर सीट को लेकर खूब अटकलें लगाई गईं। सुबह शहर में यह चर्चा थी कि कांग्रेस फीरोजाबाद सदर सीट पर राजबब्बर की बेटी जूही बब्बर को चुनाव लड़ाएगी। सोमवार दोपहर तक इसकी घोषणा होगी और सपा प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं। यह चर्चा दोपहर तक होती रही। इसी बीच कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरीशंकर तिवारी ने इन अटकलों को पूरी तरह खारिज कर दिया। उनका कहना है कि जिले में कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं आई है। जूही बब्बर के चुनाव लड़ने की बात काल्पनिक है। पार्टी से न ऐसा निर्देश आया है और न ही ऐसी कोई संभावना है।

------

पिछले चुनाव में सपा व कांग्रेस का प्रदर्शन

फीरोजाबाद

सपा के अजीम भाई 72863 मत (रनर)

कांग्रेस के आजाद अकरम 2933 मत

टूंडला

सपा के धर्मदास शंखवार 60003 मत (जीते)

कांग्रेस-रालोद के ओमप्रकाश दिवाकर 7313 मत

शिकोहाबाद

सपा के ओमप्रकाश वर्मा 98682 मत (जीते)

कांग्रेस के अर¨वद पालीवाल 11105 मत

सिरसागंज

सपा के हरीओम यादव 45502 मत (जीते)

कांग्रेस के हरीशंकर यादव 4244 मत

जसराना

सपा के रामवीर यादव 104440 मत (जीते)

कांग्रेस की मिथलेश देवी 3478 मत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.