Move to Jagran APP

कोहरा और ठंड से सब्जी की फसलों पर संकट

जेएनएन, फीरोजाबाद: कोहरे व ठंड से सरसों के बाद अब सब्जी की फसलों पर संकट खड़ा हो गया है। कोहरे के कार

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 11:52 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 11:52 PM (IST)
कोहरा और ठंड से सब्जी की फसलों पर संकट

जेएनएन, फीरोजाबाद: कोहरे व ठंड से सरसों के बाद अब सब्जी की फसलों पर संकट खड़ा हो गया है। कोहरे के कारण टमाटर, हरी मिर्च, गोभी आदि की फसलें प्रभावित होने लगीं है। माहू कीट का प्रकोप भी इन फसलों पर हावी हो रहा है। इससे किसानों के सामने फसल बचाने की समस्या खड़ी हो गई है। किसान रुपयों के अभाव में कीटनाशकों का छिड़काव नहीं कर पा रहे हैं।

prime article banner

कोहरा और शीतलहर से आलू की फसल पर जहां झुलसा रोग की आशंका बन गई है, वहीं सरसों की फसल पर माहू कीट का प्रकोप हावी हो रहा है। इससे किसान उबर भी नहीं पाए कि अब सब्जी की फसलों पर संकट खड़ा हो गया है। किसानों को अब फसलें बचाने के लिए नोटों के अभाव के चलते कोई रास्ता नहीं दिख रहा है। किसानों का कहना है कि अगर धूप न निकली तो सब्जी की फसलें चौपट हो जाएगीं। इससे बाजार में सब्जी की आवक प्रभावित हो सकती है।

--

पत्तियां पीली पड़ीं और फूल मुरझाए

करीब आठ दिन से कोहरा पड़ रहा है। दो दिन से शीतलहर भी हावी हो गई है। इसके चलते टमाटर और गोभी की पत्तियां पीली पड़ने लगी हैं। फल बढ़ नहीं रहे हैं और वह टूटकर गिरने लगे हैं। इससे फसल चौपट होने के आसार बढ़ गए हैं।

धीरी ¨सह, सब्जी किसान नारखी

कीटनाशक के लिए पैसे की कमी

कोहरे ने सब्जी की फसल पर आफत खड़ी कर दी है। सरसों से माहू कीट उड़कर गोभी, मिर्च, बैंगन और बंद गोभी को खराब कर रहेइहैं। उनकी पांच बीघा मिर्च की फसल और चार बीघा टमाटर की फसल प्रभावित होने लगी है। रोग से बचाने के लिए कीटनाशक की जरूरत है लेकिन बैंक से रुपये नहीं निकल पा रहे हैं।

वीरपाल ¨सह, सब्जी किसान, नारखी

फसल चौपट हुई तो आवक घटेगी

किसान चौतरफा मुसीबतों से घिरा है। नोटबंदी से सब्जी के भाव जमीन पर हैं। अब कोहरे ने सब्जी की फसल पर आफत खड़ी कर दी है। फसल चौपट होने की कगार पर है। दवा का छिड़काव न होने से फसल बचाना मुश्किल हो सकता है। अगर फसल खराब हुई तो बाजार में सब्जी की आवक घट सकती है।

घनश्याम ¨सह, सब्जी किसान, कछपुरा

सरसों बचाएं या सब्जी की फसल

नोटबंदी से बाजार में फसल माटी मोल बिक रही है। लागत तक निकालना भारी पड़ रहा है। कोहरे की मार से आलू, सरसों की फसल बचाना मुश्किल है। अब सब्जी की फसल पर संकट हो गया है। टमाटर की फसल सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है। पत्ती और तने सिकुड़ रहे हैं। फूल मुरझाकर गिर रहे हैं। इन फसलों पर दवा का छिड़काव करने को पैसों का अभाव है। बैंक से पैसे मिलने पर ही दवा छिड़काव संभव होगा।

सूरज ¨सह, सब्जी किसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.