Move to Jagran APP

ट्रेनों में बस से छापेमारी, 132 बेटिकट पकड़े

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: आगरा से इटावा और टूंडला से फर्रुखाबाद के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 11:51 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 11:51 PM (IST)
ट्रेनों में बस से छापेमारी, 132 बेटिकट पकड़े

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: आगरा से इटावा और टूंडला से फर्रुखाबाद के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों का किराया काफी कम है, फिर भी अनेक यात्री बिना टिकट के ही सफर करते हैं। ऐसे यात्रियों में बुधवार की सुबह खलबली मच गई। रेलवे मजिस्ट्रेट पीएम मिश्रा, सहायक वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा और मुख्य टिकट निरीक्षक (रेड) डीके दीक्षित के नेतृत्व में टीटी और आरपीएफ, जीआरपी ने मक्खनपुर रेलवे स्टेशन पर छापेमारी की। इसके लिए कर्मचारियों की टोली बस से स्टेशन पहुंची। यहां टूंडला-कानपुर पैसेंजर, टूंडला-फर्रुखाबाद पैसेंजर, इटावा-आगरा पैसेंजर और डाउन इंटरसिटी एक्सप्रेस में चे¨कग की गई।

loksabha election banner

बिना टिकट सफर कर रहे कुछ यात्रियों ने भागने का प्रयास भी किया, लेकिन ट्रेन के दोनों ओर खड़े फोर्स के कारण वे सफल नहीं हुए। बाद में फीरोजाबाद स्टेशन पर भी डाउन मुरी एक्सप्रेस व कालका मेल की चे¨कग की गई। इस पूरी चे¨कग में 132 यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। 50 महिला व बच्चों को मौके पर ही 37 हजार 910 रुपये जुर्माना अदा कर छोड़ दिया गया। जबकि 82 यात्रियों को रेलवे मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया। उन्होंने 62 यात्रियों को 71 हजार 500 रुपये जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया। जबकि 20 यात्रियों को जुर्माना अदा न करने पर मजिस्ट्रेट ने पांच-पांच दिन की सजा सुनाई। इसके बाद उन्हें जेल भेज दिया। छामेमारी के दौरान रेलवे सुरक्षा आयुक्त सीपी सिन्हा भी मौजूद रहे। सीआईटी रेड डीके दीक्षित समेत रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस के जवान शामिल रहे।

--------

अवैध वैंडर देख ट्रेन से उतरे एसी

फीरोजाबाद रेलवे स्टेशन अवैध वैंडरों की भीड़ से आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त (एसी) टूंडला का भी सामना हो गया। मंगलवार शाम एसी सीपी सिन्हा अजमेर सियालदाह एक्सप्रेस में सफर कर रहे थे। साढ़े सात बजे करीब दुर्गापुर से टूंडला आते समय उनकी ट्रेन को शताब्दी एक्सप्रेस पास कराने के लिए प्लेटफार्म नंबर चार पर स्टोपेज न होने पर भी रोक दिया था। आरपीएफ के स्थानीय अधिकारियों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि ट्रेन में एसी बैठे हुए हैं। इसलिए ट्रेन के रुकते ही अवैध वैंडरों की भीड़ प्लेटफार्म पर आ गई। यह नजारा देख एसी ट्रेन से उतर आए और आरपीएफ थाने पर मौजूद जवानों को बुलाकर काफी फटकार लगाई। इसके बाद आनन फानन चे¨कग कराई गई तो आधा दर्जन अवैध वैंडर दबोच लिए गए।

------

चेन खींचकर ट्रेन रोकी

मंगलवार रात तीन बजे दो यात्रियों ने चेन खींचकर डाउन प्रयागराज एक्सप्रेस को रोक दिया। प्लेटफार्म पर ट्रेन रुकने पर जैसे ही यात्री उतरे उन्हें आरपीएफ जवान चंद्रकांत और चंद्रवीर ¨सह ने पकड़ लिया। उन्होंने अपने नाम चंद्र शेखर पुत्र महेश त्यागी और शैलेंद्र पुत्र मुनीमकांत निवासी टापा पैठ थाना उत्तर बताया। इनके पास नई दिल्ली से फीरोजाबाद तक की टिकट थी। मजिस्ट्रेट ने इन पर 5-5 सौ रुपये का जुर्माना लगाया। वहीं अवैध वैंडरों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.