Move to Jagran APP

'नायक' ने दौड़ाए अफसर, मिली खामियां

By Edited By: Published: Mon, 29 Apr 2013 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2013 07:02 PM (IST)
'नायक' ने दौड़ाए अफसर, मिली खामियां

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: ग्राम्य विकास आयुक्त के रवींद्र नायक ने जिलों के सरकारी कार्यालयों का ढर्रा सुधारने की मुहिम छेड़ी है। उन्होंने इसका जिम्मा जिलाधिकारियों को सौंपा है। इसके तहत डीएम संध्या तिवारी के निर्देश पर सोमवार को आकस्मिक निरीक्षण के लिए जिला स्तरीय अधिकारी दौड़े।

loksabha election banner

रविवार को इस तरह का आदेश डीएम को प्राप्त हुआ और देर शाम उन्होंने इसकी कार्ययोजना तैयार की। फिर लखनऊ मीटिंग को रवाना हो गई। सीडीओ भी अवकाश पर थे, ऐसे में यह जिम्मेदारी एडीएम कर्मेद्र सिंह को सौंपी गई। सोमवार सुबह एडीएम ने तय किए गए अधिकारियों को उन्हें कहां जाना है, से अवगत कराया। इसके बाद सभी अधिकारी निरीक्षण स्थल को दौड़ लिए। दोपहर तक सभी अधिकारी लौट आए और निरीक्षण रिपोर्ट तैयार कर सौंप दी।

ये अफसर लगाए

एडीएम कर्मेद्र सिंह को विकास भवन स्थित जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, नगर मजिस्ट्रेट उदय सिंह को विकास भवन स्थित कार्यालय, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक सर्वेश चंद्र यादव को शिकोहाबाद, डिप्टी कलक्टर कुमरलाल को फीरोजाबाद ब्लॉक, एसडीएम टूंडला को टूंडला, लोनिवि एक्सईएन को अरांव, एसडीएम शिकोहाबाद को मदनपुर, सिंचाई विभाग के एक्सईएन को जसराना, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के एक्सईएन को एका, एसडीएम जसराना को हाथवंत और सदर एसडीएम सतीश पाल को नारखी ब्लॉक के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

इन बिंदुओं की कराई जांच

शासन ने कार्यालय खुलने की स्थिति, साफ-सफाई, विद्युत, पेयजल, अभिलेखों का रखरखाव, रात्रि में सुरक्षा के इंतजाम, अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति व अनुपस्थिति पदनाम सहित, भ्रमण रजिस्टर में दर्ज शिकायतों की स्थिति, शिकायत पंजिका की स्थिति, शिकायतों पंजिका की शिकायतों का निस्तारण, धनराशि व अवशेष की स्थिति समेत करीब एक दर्जन बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई।

डेढ़ दर्जन अनुपस्थित, अन्य खामियां भी मिलीं

निरीक्षण में नारखी ब्लॉक कार्यालय सुबह पूरी तरह खाली मिला। ब्लॉक परिसर में रहने वाली महिला पत्रवाहक व दो कर्मचारी उपलब्ध मिले, शेष सभी गायब थे। यहां बीडीओ भी अनुपस्थित थे, लेकिन बताया गया कि वे लखनऊ मीटिंग में गए हुए थे। मदनपुर ब्लॉक में एक कर्मचारी कुंवरपाल सिंह अनुपस्थित मिले। यहां बिजली की समस्या दिखाई दी। फाइलों का रखरखाव भी ठीक नहीं था। हाथवंत ब्लॉक में तीन कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। शिकायतों का निस्तारण संबंधी बाबू ही गायब मिला। शिकोहाबाद ब्लॉक कार्यालय के निरीक्षण में भी कुछ कर्मचारी नदारद मिले तो कई देरी से पहुंचे। इसके अलावा भी कुछ खामियां पाई गई।

कार्रवाई की लटकी तलवार

शासन के निर्देश पर अनुपस्थित अधिकारी और कर्मचारियों के नाम पदनाम समेत जानकारी मांगी गई है, इससे स्पष्ट है कि रिपोर्ट में अनुपस्थित अधिकारी और कर्मचारियों पर कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है।

आगरा से भी आई टीम

जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा तो निरीक्षण किया ही गया, लेकिन एक टीम आगरा से भी आई। इस टीम ने बारीकी से जसराना ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण किया। यहां से टीम आगरा लौट गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.