Move to Jagran APP

नियमों की अनदेखी कर दौड़ा रहे वाहन

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : जिले की बढ़ती आबादी और वाहनों के बीच बिना लाल-हरे सिग्नल के ही ट्रैफिक सड़

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 01:00 AM (IST)
नियमों की अनदेखी कर दौड़ा रहे वाहन

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : जिले की बढ़ती आबादी और वाहनों के बीच बिना लाल-हरे सिग्नल के ही ट्रैफिक सड़कों पर दौड़ रहा है। बेलगाम यातायात व्यवस्था का आलम यह है कि बाइक चालक खुद के नियम बनाकर बिना दाएं-बाएं देखे ही सुरक्षा कवच हेलमेट बगैर तीन-चार लोग सवार होकर फर्राटा भर रहे हैं, जिससे यातायात नियमों की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं और चौराहे-चौराहे पर जाम लग रहा है। जिससे ट्रैफिक सिस्टम सुधरने के बजाए दिन प्रतिदिन अव्यवस्थित होता जा रहा है। बताते चलें कि शहर क्षेत्र की बेपटरी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के विगत वर्ष यातायात निदेशालय से लाखों रुपए में सड़कों पर चस्पा करने के लिए प्लास्टिक के स्पीड ब्रेकर, स्पीड मोबाइल, स्पीड बम, फो¨ल्डग मोबाइल, ड्रम, डेलीनेटर, कोन, मोबाइल बैरियर, डेलीनेटर आदि सामग्री आई थी और वह सामग्री शहर क्षेत्र के सदर अस्पताल के सामने, पत्थरकटा चौराहे, बाकरगंज, ज्वालागंज, आईटीआई रोड, पीरनपुर आदि जगहों पर चस्पा भी किए गए लेकिन वह कब उखड़कर गायब हो गए, यह विभागीय अफसरों को भी नहीं मालूम। शहर क्षेत्र में हल्के व भारी वाहनों की तादात दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे जगह-जगह जाम की स्थिति बनी रहती है और उस जाम के झाम में आम जनमानस हांफता रहता है। यही हाल बिंदकी नगर व खागा कस्बा का है, जहां पर आटोमेटिक सिग्नल तो दूर ट्रैफिक सिपाही ही नदारद रहते हैं। जिले में डेढ़ लाख के करीब दो पहिया वाहन होने का अनुमान लगाया गया है। चौराहे-चौराहे में महानगरों की तरह लाल-हरे सिग्नल भी न होने से चालक खुद के नियम बनाकर सड़क पर दौड़ रहा है। यही कारण है कि नाबालिक छात्र भी बिना हेलमेट के फर्राटा भर रहे हैं। एक बाइक में तीन से चार सवारियां बिठाकर फर्राटा भरने से सड़क हादसे भी हो रहे हैं लेकिन उसके बावजूद नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं जबकि यातायात पुलिस ने पूरे नवंबर माह खानापूरी करके माह की इतिश्री कर ली।

loksabha election banner

............

क्या है कार्ययोजना

- जिले में चौराहे-चौराहे पर हरे-लाल सिग्नल के साथ सांकेतिक दिशा सूचक बोर्ड, बाडीवान कैमरा, रोड लाइट, क्रेन, सीसीटीवी कैमरे, ध्वनि विस्तारक यंत्र आदि का प्रस्ताव यातायात निदेशालय लखनऊ भेजा गया है ताकि बजट के साथ सामग्री का आवंटन होते ही बेपटरी ट्रैफिक सिस्टम में सुधार आ सके।

.........

नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई

फतेहपुर : यातायात प्रभारी शैलेंद्र ¨सह का कहना था कि चौराहे-चौराहे पर लाल हरे सिग्नल के साथ अन्य ट्रैफिक सामग्री प्रस्ताव बनाकर निदेशालय भेजा गया है ताकि बजट अवमुक्त हो जाए और बजट अवमुक्त होते ही काम शुरु करा दिया जाएगा। कहा कि नियमों की अनदेखी करने वाले बाइक चालकों पर एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई भी की जा रही है।

...........

कार्रवाई के दायरे पर एक नजर

बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 128/177 एमवी एक्ट

तीन सवारी बिठालने पर 129/177

मोबाइल से बात करने पर 21 घ/ 177

गाड़ी में बीमा न रखने पर 146/196

बिना डीएल के चलने पर 3 /181

शराब पीकर बाइक चलाने पर 185/177

कोई कागज न होने पर 3 /207 गाड़ी सीज

जुर्माना के नाम पर 100 से 500 रुपए तक

दो पहिया गाड़ी सीज होने पर 1000 रुपए जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.