Move to Jagran APP

अस्पताल में दवाओं का टोटा, मरीज परेशान

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: चटख धूप और गर्मी के बीच जिला अस्पताल में मरीजों की आवक बढ़ गयी है। ऐसे में

By Edited By: Published: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)
अस्पताल में दवाओं का टोटा, मरीज परेशान

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: चटख धूप और गर्मी के बीच जिला अस्पताल में मरीजों की आवक बढ़ गयी है। ऐसे में जरूरी दवाओं के खत्म हो जाने से मरीजों को बाहर से दवाएं खरीदने के लिए विवश है। सरकारी डाक्टर भी मौके की नजाकत को भांपकर मरीजों की बाहर की दवाएं नीली-पीली पर्ची में लिख कर मोटा कमीशन कमा रहे है। बावजूद इसके अस्पताल प्रशासन दवाओं के व्यवस्था के लिए संजीदा नहीं है। मौजूद समय में जिला अस्पताल की ओपीडी में उल्टी, दस्त, सिर चकराना, खून की कमी, हड्डी में दर्द जैसे रोग से प्रभावित मरीज पहुंच रहे है। फिजीशियन एनके सक्सेना, आरएम गुप्ता ने बताया कि ओपीडी में मरीजों के लिए अस्पताल से दवाएं लिखी जाती है। उधर दवा कराने बहादुरपुर से आए बीरेन्द्र ने बताया कि वह खून की कमी की बीमारी से जूझ रहा है। डॉक्टर ने उसे आयरन की गोली लिखी थी, लेकिन वह गोलियां उसे औषधि केन्द्र से मिली ही नहीं। इसी तरह हड्डी रोग से प्रभावित रोली ने बताया कि वह जोड़ों में दर्द से परेशान है। डॉक्टर ने उसे जो मालिस जेल लिखा वह अस्पताल में है ही नहीं। यहां तक की कैल्सियम की गोली तक नहीं मिली। उसने बाद में डॉक्टर से बताकर बाहर से दवाएं लिखाई। दवाओं के बावत जब औषधि केन्द्र प्रभारी चीफ फार्मासिस्ट कैलाश नाथ से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि आयरन, कैल्सियम की गोली है ही नहीं। इसके लिए सीएमएस को बता दिया गया। हड्डी दर्द का जेल फ्लामार भी खत्म हो गया है। जब स्टोर में दवाएं ही नहीं है तो आखिर दवाएं कहा से दी जाए। उधर सीएमएस डा. एके मिश्रा ने बताया कि उनके यहां आयरन की गोली खत्म है, इसकी डिमांड की जा चुकी है। रही बात कैल्सियम और विटामिन बी काम्प्लेक्स की तो यह वह दवाएं हैं जिसकी कमी होने पर जरूरी मरीजों को दी जाती है। अगर किसी को दवा नहीं मिल रही तो वह सीधे उनसे शिकायत करे कार्यवाही की जाएगी।

loksabha election banner

.........

आयुष की ली फिप्टी टू भी खत्म

- आयुष चिकित्सा की कई दवाएं भी अस्पताल में खत्म है। उदाहरण के तौर पर आयुष चिकित्सकों द्वारा ली फिप्टी टू नामक दवा लिखी जा रही है। लेकिन यह दवा औषधि भंडार केन्द्र में मौजूद नहीं है। इस बावत कई मरीजों ने शिकायत सीएमएस से की जिसके बाद भी दवाओं की व्यवस्था नहीं हुई। सीएमएस ने कहा कि दवाएं मंगाई गई है आते ही आपूर्ति शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.