Move to Jagran APP

22 मुहल्लों मे अंधेरा, गहराया पेयजल संकट

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : रविवार को मध्य रात्रि शहर के आबूनगर विद्युत उपकेंद्र का 8 एमवीए का ट्रांस

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 08:07 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 08:07 PM (IST)
22 मुहल्लों मे अंधेरा, गहराया पेयजल संकट

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : रविवार को मध्य रात्रि शहर के आबूनगर विद्युत उपकेंद्र का 8 एमवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया है। इससे 22 मुहल्लों की बिजली 14 घंटे तक बाधित रही। लोग बूंद - बूंद पानी के लिए मारामारी करते रहे। विभागीय कर्मियों की सुस्ती से देर रात तक बमुश्किल अस्थायी बहाली हो पाई। अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार की रात नया ट्रांसफार्मर लग पाएगा।

loksabha election banner

बताते है कि ट्रांसफार्मर में लगी आग इतनी भयावह थी कि तैनात कर्मी उपकेंद्र छोड़कर भाग गए थे और मामले की सूचना विभाग के अधिकारियों को दी। इसके बाद फायर ब्रिग्रेड की गाड़ी आई और आग को नियंत्रित किया। वहीं विभागीय अधिकारी उपकेंद्र आए लोगों को आपूर्ति की शीघ्र बहाली का आश्वासन देकर शांत करते रहे। यह विद्युत 10 वर्ष पहले आबूनगर मुहल्ले में स्थापित हुआ था, इसमें 8 एवं 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर लगे है। इन्हीं के जरिए शादीपुर, सिविल लाइन, आवास विकास एवं नऊआबाग फीडर के 22 मुहल्लों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। सोमवार को रात्रि 2 बजे अचानक तेज आवाज हुई और आग लग गई। इससे उपकेंद्र के 8 एमवीए के ट्रांसफार्मर से आपूर्ति बाधित हो गई। हालांकि उपकेंद्र से विद्युत की आपूर्ति बहाली में एसडीओ अजित यादव की अगुवाई में इंजीनियरों की टीमें लगी रही, लेकिन दे रात तक आपूर्ति की बहाली नहीं का पाई। मामले पर एक्सईएन आर डब्लू पाल का कहना था कि 8 एमवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया है। इसे दुरुस्त किए जाने के लिए टीमें लगी हुई है। कहा सबसे अधिक संकट पेयजल का है। कहा कि इस समस्या के समाधान करने के लिए टीमें लगी है ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की जा रही है। कहा कि मंगलवार को शाम तक आपूर्ति की बहाली हो सकती है।

........

राधानगर प्रेषण केंद्र के लगी आग

- राधानगर विद्युत प्रेषण केंद्र से आपूर्ति के ट्रि¨पग करने से आबूनगर उपकेंद्र के 8 एमबीए के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। ड्यूटी में तैनात कर्मियों के मुताबिक जैसे ही आबूनगर उपकेंद्र से आपूर्ति बहाल की गई तेज आवाज के साथ केबिल में आग लग गई। इसके बाद ट्रांसफार्मर भी चपेट में आ गया।

........

50 लाख की विभाग को हुई क्षति

- उपकेंद्र में आग लगने से 8 एमवीए के ट्रांसफार्मर एवं पाइप लाइन की इनक¨मग एवं आउटक¨मग भी फुंक गई है। इससे विभाग को 50 लाख रुपए से अधिक की क्षति हुई है। एसडीओ सदर ने बताया कि यदि राधानगर उपकेंद्र से ¨ट्र¨पग होने पर उपकेंद्र के केबिल में आग लगी और ट्रांसफार्मर फूंक गया।

..........

उपकेद्र में प्रभावित मुहल्ले : 22

उपभोक्ताओं की संख्या : 18 हजार

फुंका ट्रांसफार्मर - 8 एमबीए

........

भंडारगृह में ट्रांसफार्मर नहीं

- विद्युत के लाला बाजार मुहल्ला स्थित भंडार गृह में 8 एमवीए का ट्रांसफार्मर ही नहीं है। इससे मंगलवार को भी उपभोक्ताओं को विद्युत संकट से जूझना पड़ सकता है। यह ट्रांसफार्मर नैनी भंडार गृह से मंगवाया गया है। जोकि शाम 4 बजे ही आने की उम्मीद है।

..........

- प्रभावित मुहल्ले नउआबाग, आवास विकास, तांबेश्वर पुरम, पृथ्वीपुरम, पाल नगर, नारिसपीर, सिविल लाइन, पटेल नगर, शादीपुर, रेलवे कालोनी, रानी कालोनी, कलेक्ट्रेट कालोनी, ¨सधी भट्ठा, ¨सचाई विभाग कालोनी, पीडब्लूडी कालोनी समेत 22 मुहल्ले है। जिनमें बिजली का संकट पैदा हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.