Move to Jagran APP

सूखी नहर से पलेवा का संकट

¨बदकी, संवाद सहयोगी : खरीफ की फसल में सूखे की मार झेल चुके किसानों के सामने अब पलेवा का संकट खड़ा हो

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 05:47 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 05:47 PM (IST)
सूखी नहर से पलेवा का संकट

¨बदकी, संवाद सहयोगी : खरीफ की फसल में सूखे की मार झेल चुके किसानों के सामने अब पलेवा का संकट खड़ा हो गया है। नहर में पानी न आने से किसानों की खेती पलेवा के लिए पड़ी है। निचली गंगा नहर में पानी न आने से खजुहा और देवमई ब्लाक की माइनर व रजबहे सूखे पड़े हैं। सुविधा सम्पन्न किसान निजी नलकूपों से रवी की फसल के लिए पलेवा कर खेती तैयार कर रहा है। नहर की ¨सचाई पर निर्भर किसानों के पास नलकूप भी नहीं है। पलेवा के समय नहर में पानी न आने से इनके सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। अब इस समय पलेवा नहीं हुआ तो आने वाले समय में गेहूं की समय से बुआई के लिए खेत भी तैयार नहीं हो पाएंगें। नगर की तलहटी में जो पानी चल रहा है कुछ किसानों ने उसी में पं¨पग सेट लगा रखा है। जिससे पलेवा कर रहे हैं। ¨बदकी तहसील की नहर के पानी पर निर्भर कई हजार बीघे खेती बिना पलेवा के पड़ी है।

loksabha election banner

..........

भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष अशोक उत्तम ने कहा किसान को जरूरत के समय नहर से पानी नहीं मिल रहा है। सूखे के मारे किसान की समस्या सरकारें भी नहीं समझ रही हैं। किसानों को इस वक्त पानी की सख्त जरूरत है। अगर नहर में पानी नहीं मिला तो रबी की फसल पर संकट आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.