Move to Jagran APP

अफसरों को मुस्तैद कर बांटी जिम्मेदारी

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: सेना भर्ती 2015 में प्रतिभाग करने वाले किसी भी युवा को कोई दिक्कत न हो इसक

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 07:33 PM (IST)
अफसरों को मुस्तैद कर बांटी जिम्मेदारी

फतेहपुर, जागरण संवाददाता: सेना भर्ती 2015 में प्रतिभाग करने वाले किसी भी युवा को कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस ली। 31 जुलाई तक सभी तैयारियां पूरी करने को डीएम के निर्देश पर एडीएम आलोक कुमार ने बुधवार को अफसरों को जिम्मेदारी बांट दी। भर्ती शुरू होने से पहले रैली स्थल में बैरिके¨टग, खान-पान की दुकानों में गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिए विभागों को सर्तक किया गया।

loksabha election banner

कलक्ट्रेट के गांधी सभागार में एडीएम ने एसडीएम विवेक श्रीवास्तव व सीओ सिटी वंदना ¨सह के जिम्मे शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी दी। नगर पालिका की अधिशाषी अभियंता भर्ती स्थल में साफ सफाई के साथ अस्थाई शौचालय बनवाने व टैंकरों से पीने के पानी का प्रबंध करने का कार्य दिया गया। भर्ती स्थल पर ही गैर जनपद से आने वाले युवाओं के लिए उनके जनपद तक के लिए बस सेवा व जिले की खागा और ¨बदकी तहसील के युवाओं के लिए बस सुविधा मुहैय्या कराने की जिम्मेदारी एआरएम रोडवेज को सौंपी गई। स्टेशन अधीक्षक को जीआरपी व आरपीएफ पुलिस के साथ अलर्ट रहने के साथ कहा गया कि ट्रेन जिस प्लेटफार्म पर आती है उसे बदलने के लिए एकाएक एनांउस न किया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक को भर्ती में आने वाले युवाओं के शैक्षिक कागजात चेक करने की जिम्मेदारी दी गयी है। पीडब्लूडी को बैरिके¨टग कराने का काम सौंपा गया। बैठक में सभी अफसरों से 31 जुलाई तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए है।

.........

दलालों पर रहेगी पुलिस की नजर

प्रशासन ने बैठक कर यह तय किया है कि भर्ती के दौरान दलालों को सक्रिय होने नहीं दिया जाएगा। पुलिस इसके लिए सुरागरसी करेगी। होटल, स्टेशन, बस स्टाप और भर्ती स्थल के आसपास ऐसे संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी जो पैसा लेकर भर्ती कराने का ठेका लेते है। ऐसे लोगों को तत्काल पकड़ा जाएगा, उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा। यदि किसी भी आम शहरी को इस तरह के काम में लिप्त कोई भी व्यक्ति नजर आता है तो वह इसकी सूचना चुपचाप प्रशासन को दे सकता है।

..........

खाने के दाम देखीगी डीएसओ की टीम

अक्सर देखा जाता है कि जहां कोई भर्ती या मेला होता है तो वहां फुटपाथों पर छोटी-छोटी खान पान की दुकाने खुल जाती है। फिर इन दुकानों में सामग्री का मनमानी रेट लगाकर युवाओं को लूटा जाता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। भर्ती स्थल के आसपास दुकानों का सघन निरीक्षण खाद्य सुरक्षा अधिकारी व डीएसओ करेंगे। यहां देखा जाएगा कि खाना गुणवक्ता पूर्ण बनाया जा रहा है या नहीं। दुकानों में लगाए गए रेट बाजार भाव से ज्यादा तो नहीं है। अगर कोई दुकान दार ऐसा पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी होगी।

.........

पूरे समय ड्यूटी देगी चिकित्सा टीम

भर्ती स्थल पर स्वास्थ्य विभाग का एक शिविर भी लगाया जाएगा। इसकी सीधी देखरेख सीएमओ विनय पांडेय की होगी। भर्ती में आने वाले किसी भी युवा को चोंट लग जाए या फिर वह अचानक बीमार पड़ जाए तो उसे सीधे इस शिविर में लाकर उपचार दिया जाएगा। इसके लिए दो डाक्टरों की टीम दवा व जरुरी चिकित्सा सामग्री के साथ शिविर में मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.